-भगोड़ों की सूची में शामिल है तीन सौ से ज्यादा नाम

PATNA: दरभंगा रेलवे स्टेशन पर पार्सल बम धमाके के बाद एनआइए की वेबसाइट पर एक बार फिर मोस्टवांटेड अपराधियों की सूची अपडेट की गई है। सूची में तीन सौ से अधिक मोस्टवांटेड हैं। इसमें डेढ़ दर्जन से अधिक पर ईनाम घोषित है। जिसमें यूपी और बिहार के आठ शामिल हैं। सात यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले है, जबकि एक मुंगेर से जुड़ा है। वहीं बिहार के दरभंगा से जुड़े चार से पांच वांटेड को एनआइए गिरफ्तार कर चुकी है।

90 को रेड कॉर्नर नोटिस

मोस्टवांटेड की सूची में शामिल अपराधियों में से 90 से अधिक पर इंटरपोल ने रेड कार्नर नोटिस जारी कर रखा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) वेबसाइट पर मोस्ट वांटेड अपराधियों की सूची अपडेट करती रहती है। इसमें देश के अन्य राज्यों के साथ ही पाकिस्तान से लेकर अन्य देशों में बैठे आतंकियों के नाम और तस्वीरें रहती हैं। साथ ही किस मामले में एनआइए को इनकी तलाश है, इसका जिक्र भी रहता है। वेबसाइट के मुताबिक यूपी के आजमगढ़ के मो। साजिद, डाक्टर शाहनवाज, मिराज, मो। खालिद, मो। राशिद, अनवर हुसैन और वासिक की कई मामलों में तलाश है। इनमें से कई का कनेक्शन बिहार के सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय संदिग्धों से है। वहीं वेबसाइट में मुंगेर निवासी संजीव का नाम और तस्वीर भी अपलोड है।

तीन कैटेगरी में आतंकी

एनआईए की वेबसाइट पर भगोड़े अपराधियों को 3 श्रेणियों में रखा गया है। एक वे जिनके लिए इंटरपोल ने रेड नोटिस जारी किया है। इनकी फोटो पर लाल रंग के डाट से मार्क है। जबकि दूसरी केटेगरी में वो लोग आते हैं, जिनके बारे में सूचना देने वालों को एनआइए द्वारा वित्तीय रूप से पुरस्कृत किया जाएगा। इस कैटेगरी में आने वाले भगोड़ों की फोटो के उपर रुपए का चिन्ह है। तीसरी कैटेगरी में सामान्य भगोड़े हैं, इनकी फोटो में कोई मार्क नहीं है।