PATNA: अगर आपने दूसरे के नाम पर बिजली कनेक्शन लिया है और बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं या वैसे कस्टमर्स जिन्होंने कनेक्शन ले लिया है लेकिन उनका अता-पता नहीं है तो सावधान हो जाइए बहुत जल्द कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके लिए सभी कार्यपालक अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि लापता उपभोक्ताओं (घोस्ट कंज्यूमर) को एक महीने में तलाश कर उन्हें बिलिंग सायकल में लाया जाए।

-अनुपात से कम वसूली

राजस्व वसूली ज्यादा से ज्यादा बढ़ सके इसके लिए मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने सभी डीएम को निर्देश दिया है कि हर हाल में मीटर रीडिंग एवं बिल वितरण के काम को करीब 9भ् फीसद तक ले जाना है। क्योंकि लापता उपभोक्ताओं के कारण जितनी बिजली आपूर्ति की जा रही है, उस अनुपात में राजस्व की वसूली नहीं हो पा रही है।

-फिर भी बन रहा है बिल

हाउस होल्ड सर्वे के दौरान ऐसे कई उपभोक्ताओं की पहचान की गई है, जो लापता हैं और कई महीने से बिल का भुगतान नहीं किया है। फिर भी उनका बिल बन रहा है। वहीं कई उपभोक्ताओं के नाम पर डबल कनेक्शन भी हैं। लेकिन कंज्यूमर नंबर अलग-अलग है। नाम-पता, लोड, डीटी एवं आइडी समान हैं। वास्तविक उपभोक्ता तो बिल चुका रहे हैं किंतु दूसरे का बिल का भुगतान नहीं हो रहा है। इन स्थितियों को देखते हुए सभी कार्यपालक अभियंताओं को निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। मीटर रीडिंग एजेंसी जिन उपभोक्ताओं के घरों को खोज नहीं पा रही है, वहां कनीय विद्युत अभियंता मीटर रीडर के साथ जाकर उन्हें खोजें।