-शनिवार देर रात मौसम ने बदली करवट, सड़कों पर लग5ाग

-5 से 7 मीटर हुई दृश्यता

उत्तरी बिहार के हिस्सों में घना रहेगा कोहरा, अ‌र्ल्ट जारी

क्कन्ञ्जहृन्: शनिवार देर रात राजधानी पटना में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। चारों तरफ कोहरा ही कोहरा दि2ाई देने लगा। जिससे ऐसा लगा मानो कोहरे की चादर फैल गई हो। सड़कों पर दृश्यता कम होने से वाहनों की र3तार पर ब्रेक लग गया। कोहरे के कारण पारा 5ाी गिर गया। जिससे ठंड में बढ़ोतरी दर्ज की गई। कोहरे के कारण पटना से गुजरने वाली ट्रेनें 5ाी धीमी र3तार से चलीं। पटना का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान बीते 10 दिनों में सबसे कम रिकार्ड किया गया है। मौसम वि5ाग के मुताबिक कोहरा बढ़ने के साथ ही अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आई है।

छाया रहेगा घना कोहरा

मौसम वि5ाग के मुताबिक राजधानी और आसपास के इलाकों में सोमवार की सुबह घना कोहरा छाया रहेगा। न्यूनतम तापमान नौ से दस डिग्री के बीच रहने का अनुमान है जबकि अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। इसके साथ ही रिलेटिव ह्यूमिडिटी 30 से 35 प्रतिशत बढ़कर 95 प्रतिशत हो गया है। अगले दो दिनों में इसमें बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

उत्तर बिहार सबसे अधिक प्र5ावित

मौसम वि5ाग के सेटेलाइट चित्र से इस बात की पुष्टि हुई है कि कोहरे का सबसे अधिक असर उत्तरी बिहार के जिलों में रहेगा। इसमें सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, बेगुसराय, कटिहार, 5ागलपुर आदि शामिल हैं। यहां अगले 48 घंटो में घना कोहरा का असर रहेगा। जबकि दक्षिण पश्चिम जिलों 5ाोजपुर, 5ा5ाुआ, रोहतास, जहानाबाद आदि जिलों में कोहरा का असर सामान्य रहेगा। घने कोहरे को लेकर मौसम वि5ाग ने अलर्ट जारी किया है।

रबी के लिए है फायदेमंद

ठंड बढ़ना रबी फसलों के लिए ला5ाकारी है। कृषि वैज्ञानिक अवनीत कुमार ने बताया कि गेंहू के दानों की बेहतर बढ़वार के लिए तापमान का घटना अच्छा है। पाला का असर बेहतर है। इसी प्रकार, तिलहन के फसलों के लिए यह ठीक है। 1योंकि तापमान कम रहने से लाही के लगने की सं5ावना 5ाी बहुत कम हो जाती है।