-पटना में चल रहे एग्रीटेक मेले में जापान, अमेरिका, इजरायल और नीदरलैंड से आए उपक्रम

-कृषि उत्पादन आयुक्त सुनील कुमार ने किया इनॉगरेशन

क्कन्ञ्जहृन्: कृषि विभाग के खाली पदों पर जल्द बहाली होगी। कृषि क्षेत्र में पूरी प्राथमिकता के साथ किसानों के लिए योजनाओं पर काम हो रहा है। उनकी सोच यह है कि जब तक कृषि क्षेत्र में फूड प्रोसेसिंग का काम नहीं होगा तब तक किसानों को लाभ नहीं होगा। कृषि रोडमैप के तहत बिहार सरकार इस दिशा में काम कर रही है। इसके तहत 1.54 लाख करोड़ खर्च कर कृषि क्षेत्र का विकास किया जाएगा। यह बातें कृषि उत्पादन आयुक्त सुनील कुमार सिंह ने शुक्रवार को कही। वे गांधी मैदान में कृषि विभाग और पीएचडी चैंबर की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय एग्रीटेक में बोल रहे थे। तीन दिवसीय एग्रीटेक में जापान, अमेरिका, इजरायल और नीदरलैंड के कृषि उपक्रम लाए गए हैं।

बढ़ेंगे कृषि केंद्र की संख्या

कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि कृषि रोड मैप में जिन बातों का उल्लेख किया गया है उसके शत प्रतिशत कार्यान्वयन का लक्ष्य है। किसानों को आधुनिक यंत्रों के प्रयोग से जोड़ा जाए इस दिशा में काफी काम हो रहा है। इसके पूर्व पिछले दिनों एग्रो बिहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें 36 करोड़ रुपए के कृषि उपकरणों की बिक्री हुई और 12 करोड़ रुपए की स?िसडी वितरित की गई। कृषि विभाग यह कोशिश भी कर रहा है कि कृषि विज्ञान केंद्रों की संख्या को बढ़ाया जाए। फिलहाल 38 जगहों पर यह केंद्र काम कर रहा है।

पहली बार विदेशी कंपनियां

कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार ने कहा कि एग्रीटेक में पहली बार विदेश की कंपनियां आयीं हैं। कृषि रोड मैप का असर यह हुआ है कि 2017-18 में बिहार ने अनाज उत्पादन में 185 लाख मीट्रिक टन का रिकॉर्ड बनाया। इतना उत्पादन इसके पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा सरकार दलहन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पल्स कॉरिडोर तैयार करने पर सोच रही है।

दाना नहीं आने पर मुआवजा

जिन जगहों पर मक्के की फसल में दाना नहीं आया है वहां के किसानों की क्षतिपूर्ति की जाएगी। निदेशक उद्यान अरविंदर सिंह, बामेती निदेशक गणेश राम, पटना जिला परिषद अध्यक्ष मंजू देवी, पीएचडी चैंबर के बिहार चैप्टर अध्यक्ष सत्यजीत सिंह और प्रगतिशील किसान अजय कुमार ने भी अपने विचार रखे। निदेशक कृषि हिमांशु राय भी इस मौके पर मौजूद थे। साथ ही इनॉगरेशन के अवसर पर सूबे के विभिन्न क्षेत्रों से काफी संख्या में किसान पहुंचे थे।

नहीं पहुंचे सीएम और डिप्टी सीएम

गांधी मैदान में शुक्रवार से आरंभ हुए अंतरराष्ट्रीय एग्रीटेक का इनॉगरेशन सीएम नीतीश कुमार को करना था। उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार को भी मौजूद रहना था लेकिन आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से नहीं पहुंच पाए।