-गवर्नर के अभिभाषण से होगा शुभारंभ, सेशन 4 अप्रैल तक

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार विधानमंडल का बजट सेशन सोमवार से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चलेगा। आज गवर्नर सत्यपाल मलिक दोनों सदनों की संयुक्तबैठक को संबोधित करेंगे। आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट पेश की जाएगी। कल मंगलवार को बिहार सरकार 2018-19 के लिए बजट पेश करेगी। पिछले साल के 1.60 लाख करोड़ की बजट की तुलना में इस साल 12 परसेंट की वृद्धि की बात कही जा रही है।

शिक्षा और स्वास्थ्य पर फोकस

प्रदेश में साक्षरता दर पहले से बढ़ी है, लेकिन अन्य राज्यों की तुलना में अब भी कम है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना और 3 नए यूनिवर्सिटी की स्थापना को लेकर शिक्षा के लिए बजट में अधिक राशि आवंटित हो सकती है। जबकि कृषि और ग्रामीण विकास भी जोर दिया जा सकता है। साथ ही केंद्र सरकार की ओर से गरीबों के लिए लागू होने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना के कारण इस बार स्वास्थ्य पर बिहार सरकार बजट में राशि बढ़ा सकती है।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर बल

पिछले साल बिहार सरकार बजट में सात निश्चय को प्राथमिकता दी थी। इस साल भी इस पर फोकस करने के लिए बजट में अधिक राशि की जरूरत पड़ सकती है। केंद्र सरकार ने बजट किसान और गांव पर केंद्रित किया है। बिहार सरकार भी पिछले वर्ष दिसंबर में तीसरा कृषि रोडमैप जारी किया है। इस तरह से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रावधान किया जा सकता है। गवर्नर के अभिभाषण पर 27 और 28 फरवरी को चर्चा होगी। 1 मार्च को बजट पर सामान्य विमर्श निर्धारित है। परन्तु, 1 मार्च को सदन चलाने का मामला फिलहाल कार्यमंत्रणा समिति के पास है। होली को लेकर यह चर्चा किसी और दिन हो सकती है। बजट सेशन 4 अप्रैल तक चलेगा।