-युवा आवास में राज्य स्तरीय स6मेलन में बेटियों ने 5ारा दम

-शिक्षा पर जोर, सामाजिक अपराध पर किया गया जागरुक

PATNA: बेटियों ने बाल विवाह के खिलाफ दम भरा है जो सामाजिक कुरीतियों का दम निकालने के लिए बड़ी पहल होगी। जागरुकता का असर अब ग्रामीण एरिया की बेटियों में भी दिखने लगा है। शुक्रवार को पटना के युवा आवास में आयोजित ग्रामीण किशोरियों एवं महिला जनप्रतिनिधियों के राज्य स्तरीय सम्मेलन के दूसरे दिन जागरुकता को लेकर द हंगर प्रोजेक्ट द्वारा बड़ी पहल की गई है।

किशोरियों ने बयां किया दर्द

सम्मेलन के दौरान किशोरियों ने अपने एरिया और गांव का दर्द बयां किया। शिक्षा और स्कूल तक पहुंचने में होने वाली दिक्कत को उन्होंने बताया। उन्होंने एक सुर में कहा कि बाल विवाह को हमलोग रोक लेंगे लेकिन हमें अपनी हाई स्कूल तक की पढ़ाई की पूरी व्यवस्था मिलनी चाहिए। उनका मानना है कि हम लड़कियां हाई स्कूल तक अच्छी पढ़ाई करना चाहती हैं, जिससे कि हम आगे विकास कर पाएं।

शौचालय नहीं होने से छूट गई थी मुस्कान की पढ़ाई

मुजफ्फरपुर की मुस्कान ने कहा कि मैं और मेरी 5 सहेली स्कूल में शौचालय नही ं होने की वजह से स्कूल जाना छोड़ दिए थे। लेकिन जब हमने शिक्षा के महत्व को समझा तो वापस स्कूल जाना शुरू किए। अपनी जरुरतों को हम लड़कियां एकजुट हुए और स्कूल के एक मात्र शौचालय को खोलने के लिए टीचर से बात किए। शौचालय का ताला खोल दिया गया लेकिन एक सप्ताह के बाद गंदगी फैलाने और स्कूल में सफाई के लिए पैसा की कमी की बात कह कर दोबारा ताला लगा दिया गया। इसके बाद भी शिक्षा में शौचालय बाधा नहीं बन पाया। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि सरकार 12 वीं तक की पढ़ाई को शिक्षा के अधिकार के दयारे में लाए।