-इसीआर चलाएगा हावड़ा से नौतनवां रमजान स्पेशल

क्कन्ञ्जहृन्: इस्ट सेंट्रल रेलवे पटना जंक्शन और पाटलिपुत्रा के रास्ते गोरखपुर को कनेक्ट करने वाली हावड़ा नौतनवां स्पेशल ट्रेन चलाएगा। इसके लिए शेडयूल जारी कर दिया गया है जिसे 12 जून से शुरू कर दिया जाएगा। हावड़ा से चलकर गोरखपुर व नौतनवां तक जाने वाली समर स्पेशल ट्रेन को ईद उल फितर की भीड़ को देखते हुए चलाया जा रहा है। रेल प्रशासन का कहना है कि भीड़ से राहत के लिए विशेष ट्रेन चलाने की तैयारी है।

हावड़ा से 12 को खुलेगी ट्रेन

हावड़ा नौतनवां स्पेशल ट्रेन की शुरुआत 12 जून को होगी। शाम 3 बजे यह हावड़ा से नौतनवा के लिए प्रस्थान करेगी जो 13 जून को नौतनवां 9.35 पहुंचेगी। ट्रेन हावड़ा से चलकर ब‌र्द्धमान, खाना, दुर्गापुर, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, क्यूल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना, पाटलिपुत्रा, दिघवारा, छपरा ग्रामीण, सिवान, भटनी जंक्शन, देवरिया सदर, गोरखपुर जंक्ख्शन, आनंद नगर के बाद नौतनवां पहुंचेगी।

19 कोच वाली होगी स्पेशल ट्रेन

हावड़ा से नौतनवां जाने वाले स्पेशल 03033 और नौतनवां से चलकर हावड़ा जाने वाली 03034 प्रतिदिन चलेगी। कुल 19 बोगी होगी। लगेज बोगी 2, जनरल 2, स्लीपर 9, थ्री टायर एसी 4, 2 एसी 2 बोगी लगाई जाएगी। ट्रेन की सभी बोगियां एलएचबी होगी जिसमें जर्क कम लगने के साथ सेफ्टी की पूरी व्यवस्था होगी।

गोरखपुर जाने वाले यात्रियों की बल्ले-बल्ले

पटना से गोरखपुर जाने वालों की संख्या काफी अधिक है। पाटलिपुत्रा से एक ट्रेन लखनऊ वाया गोरखपुर चलती है। सप्ताह में पांच दिन चलने वाली पाटलिपुत्रा सुपरफास्ट पटना में लखनऊ और गोरखपुर के रहने वालों के लिए पहली पसंद बन गई है। लेकिन इसकी लेट-लतीफी और भीड़ के कारण लोगों का अब इससे मोह भंग हो रहा है। ऐसे में हावड़ा नौतनवां स्पेशल ट्रेन लोगों को राहत दे सकती है। रेल के आंकड़ों की बात करें तो पाटलिपुत्रा में गोरखपुर और लखनऊ की तरफ यात्रा करने वालों की संख्या काफी अधिक होती है। एसी और स्लीपर क्लास बोगी हमेशा फुल रहती है जबकि जनरल में भी काफी भीड़ हो जाती है। ट्रेन शुरुआती दिनों में काफी समय से चलती थी लेकिन जब से इसका शेडयूल तीन दिन से बढ़ाकर सप्ताह में पांच दिन किया गया इसके बाद से ही इसकी लेट-लतीफी शुरू हो गई।