-प्रकाश पर्व के दौरान नहीं आए ऑबजर्वर

PATNA: केंद्र की ओर से स्वच्छता अभियान के तहत होने वाला स्वच्छता सर्वे एक महीने के लिए टल गया है। इससे पहले यह ब् से म् जनवरी तक होना था। प्रकाशपर्व के दौरान होने वाले इस सर्वे में शहर की अच्छी स्थिति आंकी जा सकती थी। क्योंकि इस दौरान पटना पहले से अधिक साफ और व्यवस्थित था। लेकिन अब फरवरी तक सर्वे टलने से शहर की उम्मीदों को झटका लग सकता है। पूरे देशभर में यह सर्वे भ्00 शहरों में किया जा रहा है। शहरों की रेटिंग के मुताबिक उनके रिपोर्ट कार्ड और लिस्ट हर साल जारी किया जाता है। पिछले साल इस लिस्ट में पटना सबसे गंदे दस शहरों की लिस्ट में काफी नीचे था।

देखी जाएगी नागरिकों की आदत भी

इस सर्वे में शहर की साफ-सफाई के साथ नागरिकों की आदत भी देखी जाएगी। इसमें उनके साफ-सफाई की आदत के साथ कचरा फेंकने के लिए चुने गए स्थान और साफ सफाई में उनका इंवॉल्वमेंट देखा जाएगा। सर्वे में बस-रेलवे स्टेशन और धार्मिक स्थलों की सफाई के साथ कॉलोनियों की साफ-सफाई देखी जाएगी। इसके लिए केंद्र की ओर से नियुक्त ऑ?जर्वर शहर घूमने आएंगे।

इस महीने सर्वे का काम नहीं हो पाया। इसके लिए ऑब्जर्वर ने अगले महीने का समय दिया है। प्रकाश पर्व के दौरान पटना में सारा ध्यान साफ-सफाई पर था। हम शहर को हमेशा उसी तरह साफ रखने की कोशिश में लगे हैं। अगले महीने तक स्थिति और बेहतर होगी।

- अभिषेक सिंह, कमिश्नर, नगर निगम