-राज्य मंत्रिपरिषद ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को दी मंजूरी

-महंगाई भत्ता बढ़ने से राज्य के 3 लाख से भी अधिक पेंशनधारियों को भी मिलेगा लाभ

PATNA: राज्यकर्मियों के वेतन में सात परसेंट महंगाई भत्ते की वृद्धि कर दी गई है। अब राज्यकर्मियों को क्ख्भ् परसेंट की जगह क्फ्ख् परसेंट की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। बुधवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में वित्त विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राज्यकर्मियों के वेतन में सात परसेंट महंगाई भत्ते में वृद्धि के इस फैसले का सीधा लाभ राज्य के ब् लाख कर्मचारियों और अधिकारियों को होगा। 7 परसेंट महंगाई भत्ता में वृद्धि के इस फैसले से बिहार सरकार को सालाना भ्म्भ् करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ उठाना होगा। बिहार राज्य के फ् लाख से भी अधिक पेंशनधारियों को भी इसका लाभ मिलेगा। राज्य के कर्मचारी लंबे वक्त से 7वां वेतनमान लगाने की मांग कर रहे हैं। महंगाई भत्ते की यह किस्त क् जुलाई, ख्0क्म् से देय होगा।

भवनों का किराया क्भ् गुना बढ़ा

राज्य मंत्रिपरिषद ने दिल्ली स्थित बिहार भवन और बिहार निवास के कमरों के किराए में क्भ् गुना तक वृद्धि के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। अब दिल्ली स्थित दोनों ही सरकारी भवनों में किसी भी कमरे का न्यूनतम किराया ढाई सौ रुपए और अधिकतम किराया एक हजार रुपए होगा। इससे पहले बिहार भवन और बिहार निवास में सरकारी कर्मियों के लिए न्यूनतम किराया क्म् रुपए और अधिकतम ढाई सौ रुपए था। बिहार भवन व बिहार निवास के कमरों के किराए में यह वृद्धि तकरीबन क्9 साल बाद की जा रही है। फ्क् मार्च, क्997 को किराए की दर में अंतिम बार वृद्धि की गई थी।

अपने निजी कार्यों से यहां ठहरने वाले सरकारी कर्मियों को प्रतिदिन भ्0 रुपए का भुगतान करना पड़ता था। एसी के लिए उन्हें अलग से भुगतान करना होता था। लेकिन अब अपने निजी उद्देश्यों से यहां ठहरने वाले सरकारी कर्मियों को भ्0 रुपए की जगह भ्00 रुपए का भुगतान करना होगा। इसमें एसी का बिल भी शामिल है। गैर सरकारी लोगों को जहां अबतक ख्भ्0 रुपए प्रतिदिन का भुगतान करना पड़ता था, उन्हें एक हजार रुपए का भुगतान करना होगा। इसमें एसी का बिल भी शामिल है।