- पेट्रोल पम्प पर चिप से चोरी पकड़ेगी मंत्री की टीम

- उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी ने दिया जांच का आदेश

- टीम बनाकर की जाएगी पेट्रोल पम्प पर ईधन चोरी की पड़ताल

PATNA: उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पम्प पर चिप से तेल चोरी के खेल के बड़े खुलासे के बाद अब बिहार में छापेमारी की तैयारी है। प्रदेश के संदिग्ध पेट्रोल पम्पों पर छापेमारी के लिए टीम बनाई जाएगी जो चिप की पड़ताल करेगी। प्रदेश में भी यूपी की तर्ज पर चोरी के खेल की आंशका को लेकर सूबे के उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी ने जांच का आदेश दिया है। इस आदेश के बाद प्रदेश के पेट्रोल पम्प संचालकों में हड़कम्प है।

पम्प से तेल चोरी का हाईटेक तरीका

यूपी में पेट्रोल पम्प से विशेष प्रकार के चिप का प्रयोग कर ईधन चोरी का मामला उजागर हुआ। इस खुलासे के बाद यूपी के कई बड़े शहरों में रेड हुई जिसमें बिहार की सीमा से सटे कई शहर भी निशाने पर हैं। पुलिस के मुताबिक विशेष प्रकार के चिप से प्रत्येक लीटर से थोड़ा-थोड़ा कर बड़ी चोरी की जाती है।

मिलावट के बाद चोरी का नया ट्रिक

पेट्रोलियम विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पहले मिलावट का बड़ा खेल चलता था, बड़ी चोरी की जाती थी लेकिन तेल कंपनियों और प्रशासन की सख्ती के बाद इस पर अंकुश लगा। इसके बाद चिप का ट्रेंड अपनाया गया। एक छोटा सा चिप पम्प के अंदर लगाया जाता है जो मीटर रीडिंग को जम्प करने का काम करता है। इससे ग्राहकों को हर लीटर पर चूना लगता है।

चिप से ईधन चोरी की कंप्लेन नहीं

पेट्रोलियम विभाग के अधिकारियों और जिला प्रशासन का दावा है कि पेट्रोल पम्पों पर चिप से ईधन चोरी की कोई शिकायत नहीं है लेकिन कम माप समेत अन्य शिकायतें मिलती है। इस पर अंकुश लगाने और उपभोक्ताओं के हितों का ध्यान रखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा आए दिन अभियान चलाने की बात कही जा रही है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि पटना में ही कई पेट्रोल पम्प से शिकायत मिली है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

बिहार में अभी ऐसी शिकायत नहीं मिली है लेकिन यूपी की तरह यहां भी चोरी की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। चुनिंदा पेट्रोल पम्पों पर टीम बनाकर छापेमारी का निर्देश दिया गया है। ऐसे पेट्रोल पम्पों पर कड़ी नजर रखी जाएगी जो संदिग्ध हैं और ग्राहकों को चूना लगा सकते हैं।

- मदन सहनी, मंत्री, उपभोक्ता संरक्षण विभाग