- एनआइसी बिहार टीम ने बनाया पुलिस से मदद के लिए विशेष एप

- 'पुलिस एट योर डोरस्टेप' से पुलिस के साथ जनता को भी होगी राहत

- हैदराबाद में प्रधानमंत्री मोदी ने जनता को समर्पित करते हुए किया लांच

PATNA : नेशनल इन्फार्मेटिक सेंटर(एनआइसी) की बिहार टीम ने एक ऐसा मोबाइल एप तैयार किया है जो किसी भी मुश्किल में संकटमोचक का काम करेगी। 'पुलिस एट योर डोरस्टेप' नामक एप से पुलिस की लोकेशन के साथ अधिकारियों से संपर्क साधना आसान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ख्भ् नवंबर को हैदराबाद में स्थित सरदार वल्लभ भाई नेशनल पुलिस एकेडमी में गृह मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में लांच किया है। बिहार के युवाओं की इसे बड़ी उपलब्धि बताया जा रहा है।

बिहार के लिए है बड़ी बात

नेशनल इन्फार्मेटिक सेंटर (एनआइसी) की बिहार टीम की इस बड़ी खोज से पीडि़तों को फौरी मदद मिलने में आसानी हो गई है। 'पुलिस एट योर डोरस्टेप' नामक एप तैयार करने वाले युवा काफी उत्साहित हैं। एनआइसी बिहार टीम का नेतृत्व करने वाले शैलेश कुमार श्रीवास्तव ने रविवार को इसकी जानकारी देते हुए एप की खूबियां बताया। उन्होंने कहा कि जनता के लिए मुश्किल समय में ये बड़ा अस्˜ा होगा।

ये है एप की खूबियां

शैलेश कुमार ने एप की ढेर सारी खूबियां गिनाई है इसमें थाना का लोकेशन हासिल करना, अधिकारियों से बात करना, मुश्किल समय में कब किस अधिकारी से बात करने के साथ अन्य कई सुविधा शामिल है। ये आसानी से मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा और बहुत कम डाटा खर्च कर तेजी से काम करेगा।

एक नजर में जाने एप

- एप के जरिए मोबाइल फोन पर आसपास के सभी पुलिस थानों की पूरी जानकारी आ जाएगी

- थानों पर कार्यरत पुलिस अफसरों के नाम और मोबाइल नंबर भी डिस्प्ले करेगा

- यह भी पता चल जाएगा कि आपसे कितनी दूरी पर पुलिस थाना है

- इस पर 'टैप टू कॉल' आइकान पर अंगुली रखते ही नजदीक के पुलिस अफसर के मोबाइल फोन पर कॉल चली जाएगी

- एप पर संबंधित व्यक्ति का लोकेशन भी पुलिस को पता चल जाएगा