PATNA (7 March): ट्रेनों में आग लगने की घटना अक्सर होती रहती है। इसे रोकने के लिए रेलवे ने नई तकनीक विकसित की है। इस तकनीकी से ट्रेन की किसी भी बोगी में आग लगते ही सायरन बजने लगेगा और ट्रेन अपने आप रुक जाएगी। भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में सफल प्रयोग के बाद पूर्व मध्य रेलवे की पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सहित कई गाडि़यों में वेरी अर्ली स्मोक डिटेक्शन एंड अलार्म सिस्टम लगाया जाएगा। ट्रेन की बोगियों में इस सिस्टम को लगाने के लिए रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में पढि़ए वैरी अर्ली स्मोक डिटेक्शन एंड अलार्म सिस्टम लैस होने से क्या होगा फायदा।

पहियों में लग जाएगा ब्रेक

धुआं उठते ही लग जाएंगे ब्रेक वेरी अर्ली स्मोक डिटेक्शन एंड अलार्म सिस्टम से लैस होने के बाद चलती ट्रेन में बिजली या सिगरेट पीने वालों की लापरवाही से अगर आग लगती है तो ट्रेन के पहिए में अपने आप ब्रेक लग जाएगा। जिससे आग पर काबू पाना और यात्रियों को बचाना आसान हो जाएगा।

महत्वपूर्ण ट्रेनें होंगी सुरक्षित

रेलवे बोर्ड के मंजूरी के बाद आग पर कंट्रोल करने के लिए वैरी अर्ली स्मोक डिटेक्शन एंड अलार्म सिस्टम पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, महाबोधि एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस और नए बन रहे एलएचबी कोच में जून तक लगा दिया जाएगा।

यहां लगेगा सिस्टम

ट्रेनों की बोगियों में वैरी अर्ली स्मोक डिटेक्शन एंड अलार्म सिस्टम लगाने के लिए पटना के राजेंद्रनगर सहित गोरखपुर, कोलकता के कोच डिपो में बोगियां भेजी जाएंगी। जहां नई तकनीकी से आग पर काबू पाने के लिए सिस्टम लगाया जाएगा।