-फरार युवतियों में एक नेपाल और एक वैशाली की

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

य॥न्द्दन्क्त्रढ्ढङ्घन्/क्कन्ञ्जहृन्: खगडि़या जिला मुख्यालय के सघन आबादी वाले क्षेत्र जयप्रकाश नगर स्थित अल्पावास गृह से सुरक्षा इंतजाम को धता बताते हुए दो युवतियां भाग निकली। दोनों युवतियों को वैशाली अल्पावास गृह से प्रताड़ना की शिकायत के बाद 27 अगस्त 2018 को खगडि़या अल्पावास गृह शिफ्ट किया गया था। इन युवतियों में एक वैशाली और एक नेपाल की रहने वाली बताई गई हैं। जानकारी अनुसार रविवार की अल सुबह सवा तीन बजे दोनों युवतियां भागी हैं। सूचना देर से अल्पावास गृह संचालक को मिली।

3 सदसयीय टीम करेगी जांच

अल्पावास गृह की एक महिला कर्मी ने इसकी लिखित शिकायत नगर थाने में की है। सूचना मिलते ही डीएम अनिरुद्ध कुमार ने त्वरित कार्रवाई कर तीन सदस्यीय जांच टीम गठित की है। टीम में वरीय उपसमाहर्ता प्रियंका कुमारी, महिला थानाध्यक्ष किरण कुमारी और अल्पावास गृह की डीपीएम सुलेखा खातून को शामिल किया गया है। टीम ने रविवार की देर रात अल्पावास गृह पहुंच कर मामले की जांच-पड़ताल की। वहां के कर्मियों से भी पूछताछ की गई है। सूत्रों की मानें तो टीम को अल्पावास गृह के गार्ड ने बताया कि गेट के ताले की चाभी उसके पैंट में ही है। इससे आशंका है कि युवतियों को वहां से भगाया गया है। सोमवार की दोपहर डीएम अनिरुद्ध कुमार और एसपी मीनू कुमारी ने भी अल्पावास गृह पहुंच वहां मौजूद कर्मियों और गार्ड आदि से पूछताछ की। डीएम और एसपी ने लगभग आधे घंटे तक पूछताछ की।

महिला कर्मी की गई थी तैनात

मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड के बाद खगडि़या अल्पावास गृह में पुरुष कर्मियों को हटाकर महिला कर्मियों को बहाल किया गया था। बीच-बीच में डीएम समेत अन्य अधिकारियों द्वारा जायजा लिया जाता था। एसपी मीनू कुमारी द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर तीन शिफ्टों में अल्पावास गृह में महिला सिपाहियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। अल्पावास गृह खगडि़या अल्पसंख्यक उत्थान एवं कल्याण समिति के द्वारा संचालित है। समिति के सचिव मु। मुस्लिमउद्दीन के अनुसार सीसीटीवी देखने से स्पष्ट होता है कि रविवार की अल सुबह करीब सवा तीन बजे दोनों युवतियों द्वारा गेट खोला गया। जांच टीम द्वारा अब तक रिपोर्ट नहीं सौंपी गई हैं।

एक युवती करना चाहती है शादी

बताया गया कि सोए हुए गार्ड की जेब से चाभी निकाल दोनों भाग गई। पूछताछ में जानकारी मिली है कि भागी युवतियों में एक युवती शादी करना चाहती है। वह केयर टेकर को बीच-बीच में धमकी भी देती थी।

मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। जांच रिपोर्ट आने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-अनिरुद्ध कुमार, डीएम, खगडि़या

कि अल्पावास गृह में दो युवतियां और एक महिला रह रही थी। जिसमें दो युवतियां भाग गई है। दोनों की उम्र 23-24 साल की बताई गई है।

-मीनू कुमारी, एसपी, खगडि़या