PATNA : शराबबंदी के बाद पटना के रईस अवैध शराब के 750 एमएल और 375 एमएल के बोतल की तस्करी कर रहे थे लेकिन हाल ही में एक ऐसा मामला आया है कि जिसने सभी को चौंका दिया है। पटना और आसपास के जिले में अब 90 एमएल के टेट्रा पैक और प्लास्टिक कंटेनर पैक में शराब की तस्करी हो रही है। इसकी साइज छोटी होने की वजह से इसे आसानी से एक जगह से दूसरे जगह ले जाया जा सकता है। ऐसे में इसकी तस्करी को रोकने के लिए पुलिस की भी चुनौती बढ़ गई है। इसका खुलासा तब हुआ जब टेट्रा और प्लास्टिक कंटेनर पैक शराब की जांच के लिए पटना के संदलपुर स्थित रसायन उत्पाद परीक्षण कार्यालय में भेजा गया। हैरान करने वाली बात यह है कि इस तरह की पैकिंग में तस्करी होने वाले शराब की जानकारी एक्साइज टीम के अफसरों को भी नहीं है।

एक्साइज टीम को नहीं है जानकारी

पटना में 90 एमएल के टेट्रा पैक और प्लास्टिक कंटेनर पैक को लेकर जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने एक्साइज टीम के अधिकारियों से पूछा तो उनका जवाब हैरान करने वाला मिला। उन्होंने कहा कि उन्हें इस तरह की पैकिंग में हो रही शराब की तस्करी के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

वेस्ट बंगाल और मेरठ निर्मित शराब की हो रही तस्करी

राजधानी में टेट्रा और प्लास्टिक पैक शराब की तस्करी वेस्ट बंगाल और मेरठ से लाकर की जा रही है। तस्करी करने वालों के लिए यह फायदेमंद साबित हो रहा है क्योंकि इसे फ्रूटी या माजा के कार्टन में पैक कर इसे ट्रांसपोर्ट किया जा रहा है। हाल ही में बक्सर के ब्रह्मपुर थाना की पुलिस ने टेट्रा पैक 90 एमएल शराब का जखीरा बरामद किया था, वहीं पटना के कदमकुआं थाना की पुलिस ने प्लास्टिक पैक शराब को जत किया है। बाद में कोर्ट के आदेश पर इसकी जांच के लिए पटना के संदलपुर स्थित रसायन उत्पाद निरीक्षक के यहां भेजा गया है।

पटना के कदमकुआं और बक्सर के ब्रह्मपुर थाना द्वारा 90 एमएल का प्लास्टिक कंटेनर और टेट्रा पैक शराब को जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट संबंधित अधिकारी और पदाधिकारी को भेजा जाएगा।

सुबोध कुमार यादव, रसायन उत्पाद निरीक्षक, संदलपुर, पटना

यदि राजधानी में 90 एमएल का प्लास्टिक कंटेनर और टेट्रा पैक शराब की तस्करी हो रही है तो एक्साइज टीम और पुलिस सख्त कार्रवाई करते हुए दोषियों को अरेस्ट करेगी।

संजय कुमार, सहायक आयुक्त, उत्पाद, पटना