डीएम ने राशन वितरण केंद्र और राहत शिविर का निरीक्षण कर दिए निर्देश

PATNA

लॉकडाउन के इस कठिन समय में लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए डीएम खुद भी सड़कों पर घूमते नजर आ रहे हैं। कभी वे राशन के ठिकानों पर औचक निरीक्षण करते हैं तो कभी आपदा केंद्र का। लोगों को किसी प्रकार की तकलीफ न हो, इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को हर वक्त अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया।

बुधवार को औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने दुकानदारों के साथ लोगों से भी बातचीत की और शहर का हाल जाना। डीएम कुमार रवि ने उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर माहवार राशन ससमय उपलब्ध कराने के लिए जन वितरण प्रणाली की दुकानों का औचक निरीक्षण किया।

गर्दनीबाग में लिया फीडबैक

जिलाधिकारी ने गर्दनीबाग स्थित जन वितरण प्रणाली की तीन दुकानों 55, 56 एवं 57 पर भंडार पंजी, वितरण पंजी एवं पोस मशीन से निर्गत पर्ची की जांच की तथा उपभोक्ताओं से खाद्यान्न वितरण से संबंधित आवश्यक फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने प्रत्येक पीडीएस दुकान के भंडार में उपलब्ध खाद्यान्न की मात्रा, राशन कार्ड में अंकित सदस्यों के अनुरूप उपभोक्ता को वितरित खाद्यान्न की मात्रा तथा सत्यापन के लिए पीओएस मशीन से निर्गत पर्ची की जांच की। डीएम कुमार रवि ने मौके पर मौजूद विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी को जिला अंतर्गत सभी पीडीएस दुकानों पर सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुरूप उपभोक्ताओं को माहवार राशन उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने तथा वितरण कार्य की प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

आपदा केंद्र का किया निरीक्षण

डीएम ने पटना हाई स्कूल गर्दनीबाग स्थित आपदा राहत केंद्र का निरीक्षण किया तथा आवश्यक निर्देश दिया। इस क्रम में जिलाधिकारी ने राहत सामग्री की उपलब्धता, सामग्री का रखरखाव, सामग्री का संधारण, भोजन की तैयारी, भोजन की गुणवत्ता, केंद्र की साफ-सफाई आदि की जांच की। साथ ही वहां आसरा लेकर रह रहे लोगों का हालचाल जाना। डीएम ने रसोई में जाकर तैयार किए जा रहे खाना की जांच की तथा राहत केंद्र पर साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। इस दौरान जैनेंद्र कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार, जिला योजना पदाधिकारी निर्मला कुमारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता मसौढ़ी मो जाफर हसन सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।