क्कन्ञ्जहृन्: बुधवार की सुबह से ही अलग-अलग तीनों सीटों के रूझान आने लगे थे। शुरू से आगे रहे कैंडिडेट अंत तक बढ़त बनाए रखे। हालांकि अररिया में पहले सरफराज पीछे चल रहे थे फिर कांटे की टक्कर रही और बाद में मिली बढ़त अंत तक बरकरार रही। आरजेडी अररिया लोकसभा सीट पर बीजेपी और जहानाबाद विधानसभा सीट पर जेडीयू को हराने में सफल रहा। जबकि भभुआ में कांग्रेस को हराने में बीजेपी को कामयाबी मिली।

जहानाबाद में बजी कृष्ण की बांसुरी

जहानाबाद से आरजेडी के कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को जीत मिली है। उन्होंने जेडीयू के पुनर्विचार के बाद कैंडिडेट बने एक्स एमएलए अभिराम शर्मा को 35,343 वोट से हराया। सुदय यादव को 76,598 वोट मिले जबकि अभिराम शर्मा को सिर्फ 41,255 वोट मिले। ज्ञात हो कि सुदय यादव एक्स एमएलए मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र हैं उनके निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। उल्लेखनीय है कि पहले जेडीयू द्वारा उपचुनाव में कैंडिडेट देने से इनकार किया गया था बाद में बीजेपी के कहने पर कैंडिडेट दिए गए।

अररिया में अब सरफराज राज

अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी के सरफराज आलम ने करीब 61 हजार वोट से बीजेपी के प्रदीप सिंह को हराकर अपने पिता के सीट को बचाए रखने में सफल रहे। अररिया की सीट सरफराज आलम के पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री मो तस्लीमुद्दीन के निधन से खाली हुई थी। उपचुनाव से पहले सरफराज जेडीयू में थे, लेकिन सीट बीजेपी के हिस्से में जाने पर उन्होंने आरजेडी में घर वापसी की थी।

भभुआ में बची बीजेपी की लाज

भभुआ में बीजेपी की ¨रकी पांडेय ने कांग्रेस के शंभू पटेल को हराने में सफल रहीं। उन्हें 64,413 वोट मिले और शंभू पटेल को 49,547 मत मिले। ¨रकी पांडेय ने उन्हें 14,866 वोट से हराया। ज्ञात हो कि ¨रकी पांडेय बीजेपी के एक्स एमएलए आनंद भूषण पांडेय की पत्नी हैं। उनके निधन के बाद भभुआ सीट खाली हुई थी। ज्ञात हो कि कांग्रेस विधायक मुन्ना तिवारी ने विधानसभा कैंपस में मीडिया से बातचीत में कहा कि सदानंद सिंह ने बगैर पार्टी विधायकों से मशविरा किए भभुआ के लिए अपने चहेते को टिकट थमा दिया। उन्होंने टिकट तय करने के पहले विचार विमर्श किया होता तो शायद पार्टी की इस तरह से हार नहीं होती।

नेताओं के बोल

जनादेश का सम्मान करता हूं

जनादेश का सम्मान करता हूं। जिसकी जो सीट थी वह उसके पास रह गई। जनप्रतिनिधियों की असामयिक मृत्यु से खाली हुई थी। उनके परिजन ही चुनाव लडे़ और जनता ने शेष कार्यकाल के लिए वोट देकर विजयी बनाया।

-सुशील मोदी, डिप्टी सीएम

सरकार को जनता ने नकारा

बिहार में जेडीयू और बीजेपी गठबंधन सरकार को जनता ने नकार दिया है.जनता में सीएम नीतीश कुमार विश्वसनीयता खो चुके हैं। भभुआ में बीजेपी कैंडिडेट को सहानुभूति का लाभ मिला।

-कौकब कादरी, प्रभारी अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस

जनता में आक्रोश

जनता में बीजेपी के खिलाफ आक्रोश है। उपचुनाव के परिणाम से यह स्पष्ट है कि देश में एनडीए की सरकार को जनता नहीं देखना चाहती है। बीजेपी और जेडीयू के शासन में बिहार में सांप्रदायिक और सामंती ताकतों का मनोबल बढ़ा है।

-कुणाल, राज्य सचिव, भाकपा माले