आईआईटी पटना में कोविड-19 के दौर में करियर विषय पर वेबिनार

PATNA :

कोरोना जैसी विपरीत परिस्थिति में करियर बनाने और जो करियर में हैं, उन्हें इसे बचाने की समस्या सामने आ रही है। इन्हीं बातों से अवगत कराते हुए फ्यूचर में बेहतर प्रोफेशनल बनने के विषय को केंद्र में रखते हुए आईआईटी पटना में एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें बतौर गेस्ट स्पीकर जिज्ञासा फाउंडेशन के प्रेसिडेंट गौरव संगतानी ने स्टूडेंट्स के बीच लीडरशिप स्किल्स पर विस्तार से बात की। इसका आयोजन आईआईटी पटना के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की ओर से किया गया था। ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट सेल ऑफिसर कृपाशंकर सिंह ने विषय वस्तु की जानकारी दी।

खुद को अनुकूल बनाएं

गेस्ट स्पीकर गौरव संगतानी ने बताया कि कोविड-19 के दौर में लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ है। आगे किस तरह की परिस्थिति होगी इसके बारे में आकलन करना कठिन है, लेकिन टेक्नोलॉजी के बेहतर प्रयोग, डाटा के एनालिटिकल अप्रोच और भविष्य में नई प्रस्तुतियों के साथ खुद को अनुकूल बनाने का प्रयास करना सार्थक है। उन्होंने स्टूडेंट्स को बेहतर करियर के लिए टिप्स भी दिए।

विनर बनने में झोंक दें ताकत

कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में गेस्ट स्पीकर गौरव ने सभी को विनर बनने और उसके कुछ महत्वपूर्ण शर्तो को जीवन में उतारने की अपील की। उन्होंने बताया कि एक अच्छा विनर वही है जो अपने साथ के लोगों से प्रतिस्पर्धा नहीं करता बल्कि अपने बेहतर काम करने का बेंचमार्क खुद बनाता है और इसे आगे भी बढ़ाता है। विनर सही मायने में किसी पर निर्भर नहीं होते बल्कि अपने स्ट्रैंथ को खुद बढ़ाते हैं। वह समय की कद्र करना जानते हैं। कार्यक्रम के अंत में करियर को लेकर स्टूडेंट्स के कई सवालों के उन्होंने जवाब भी दिए।