PATNA: ठंड के मौसम में चोरी की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इस बार भी चोरों ने ठंड में पुलिस गस्त की सुस्ती का फायदा उठाना शुरू कर दिया है। चोरी की घटना पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधिकारियों ने ऑपरेशन एंटी थीफ प्लान पर गस्त का खाका तैयार किया है। डीआईजी ने अधिकारियों के साथ थानेदारों को निर्देशित किया है कि वह चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए गस्त को लेकर पूरी तरह से एक्टिव रहें।

ठंड में इसलिए बढ़ती है घटनाएं

पुलिस ठंड के दिनों में गस्त को लेकर थोड़ी सुस्त हो जाती है। कोहरा और ठंड से आस पास दिखना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इसका पूरा फायदा चोर उठाते हैं। वह पुलिस को चकमा देकर घटनाओं को अंजाम देते हैं। हर साल ठंड में चोरी की घटना का आंकड़ा बढ़ जाता है। वर्ष ख्0क्भ् में ठड के दिनों में पटना में ही फ् सौ से अधिक छोटी बड़ी चोरी की घटनाएं हुई हैं। यही आंकड़ा वर्ष ख्0क्ब् और ख्0क्फ् का भी था।

इस बार पुलिस की विशेष तैयारी

ठंड में पुलिस चोरों से निपटने के लिए विशेष तैयारी की है। डीआईजी ने एंटी थीफ ऑपरेशन का प्लान बनाया है। इस ऑपरेशन के तहत पुलिस कर्मियों को गस्त के लिए विशेष रूप से लगाया जाएगा। इसमें पुलिस कर्मियों की टीम बनाई जाएगी जो रात में संवेदनशील स्थानों पर चेकिंग के साथ पैदल मार्च करेंगे। थानावार पुलिस की विशेष गस्ती रात में निकलेगी जो एरिया के हर क्षेत्र में जाकर पड़ताल करेगी।

किया जाएगा जागरूक

पुलिस अंकुश लगाने के लिए लोगों का सहयोग लेगी। लोगों को जागरूक करेगी वह चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस का किस तरह से सहयोग करे और क्या उपाय करे। इसमें लोगों को घर लम्बे समय तक बंद नहीं छोड़ने और अन्य कई टिप्स शामिल है। पुलिस आम लोगों को ये भी बताएगी कि चोरों को पकड़वाने के लिए वह कैसे पुलिस को सूचना दे और किस तरह से मदद करे।