-पंच और वार्ड सदस्यों के अधिक पद खाली, 12094 पदों के लिए उपचुनाव

PATNA: बिहार में बारह हजार से अधिक पदों पर पंचायत उपचुनाव की डुगडुगी मंगलवार को बज सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव को कैबिनेट भेजा गया है। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगेगी। साथ ही सरकार पंचायत उपचुनाव का औपचारिक एलान करेगी। पंचायती राज विभाग की ओर से ख्0 जनवरी को सभी पदों पर उपचुनाव कराने की तैयारी है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अप्रैल से जून के बीच हुए चुनाव के बाद कई कारणों से पद खाली है। पंच और वार्ड सदस्यों के सर्वाधिक पद खाली है। उप चुनाव क्ख्09ब् पदों के लिए कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को पत्र भेजकर चुनाव की तैयारी करने का आदेश दिया है।

पटना में सबसे अधिक सीटें खाली

खाली पदों को छह महीने में भरने की अनिवार्यता को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को खाली पदों की सूची उपलब्ध कराने का आदेश दिया था। अभी बिहार में जिला परिषद के एक, पंचायत समिति के पांच, मुखिया और सरपंच के दो-दो, ग्राम पंचायत सदस्य के म्भ्फ् और पंचों के क्क्फ्फ्7 पद खाली हैं। पंच और पंचायत सदस्यों के सबसे ज्यादा पद पटना जिले में खाली है। पटना में पंचों के 8क्म् और ग्राम पंचायत सदस्य के ब्0 पद खाली हैं। जबकि सबसे कम सात पद किशनगंज जिले में खाली है।

उपचुनाव का प्रस्तावित कार्यक्रम

सरकार से हरी झंडी मिलते ही आयोग क्9 जनवरी को लेकर अधिसूचना जारी करने की कवायद शुरू कर देगी। आयोग सूत्रों के अनुसार मतदान की सभी आवश्यक तैयारी दिसंबर अंत तक पूरी कर ली जाएगी। ख्0 दिसंबर को नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन की अंतिम तिथि ख्7 दिसंबर होगी। जांच ख्9 दिसंबर को होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि फ्0 दिसंबर है। मतदान के बाद ख्ख् जनवरी को मतगणना होगी और चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा।