PATNA : पुलिस और मजिस्ट्रेट ने जैसे ही प्रतिमा को हटाने का काम शुरू किए भीड़ ने उनपर रोड़ा बरसाना शुरू कर दिया। उनपर आरओबी के ऊपर से व रेल लाइन एवं सब्जी बाजार की ओर से रोड़ाबाजी होने लगी। तीन तरफ से घिरे डीसीएलआर, मजिस्ट्रेट आरओबी के पाया से ओट लेकर किसी तरह से जान बचाई। घटना के समय डीएम अपने अधीनस्थ आफिसरों के साथ गुरु गोविंद पथ में मुआयना कर रहे थे। सूचना मिलते ही फोर्स को घटना स्थल रवाना किया गया।

दारोगा की जला दी कार

आक्रोशित लोगों ने पुलिस पर पथराव के बाद एसआई अखिलेश्वर कुमार की कार को आग के हवाले कर दिया। पुलिस लाइन से आए जवान की निजी बाइक के अलावा दो अन्य कई बाइक में आग लगा दी। दिव्यांग का ट्राई साइकिल भी आग के हवाले कर दिया गया।

पुलिस छावनी में तब्दील हो गया एरिया

घटना के ख्0 मिनट के अंदर एसडीओ योगेंद्र सिंह, एएसपी हरिमोहन शुक्ला, चौक थाना के एसएचओ अशोक कुमार पांडेय पहुंच गए। इसके बाद अन्य थाना मालसलामी, दीदारगंज, फतुहा, दनियावां, शाहजहांपुर, बाइपास, मेहंदीगंज, खाजेकलां, आलमगंज एवं सुल्तानगंज की फोर्स पहुंच गई। इसके अलावा पटना पुलिस लाइंस से भी भारी पुलिस बल ने बज्र वाहन के साथ मोर्चा संभाल लिया। पूरा एरिया पुलिस छावनी में बदल गया। थोड़ी ही देर बाद सिटी एसपी शाइली धूरत पहुंच कर मानीटरिंग करने लगी।

तोड़ा गया मंदिर, हटाई मूर्ति

बवाल के बाद भी एसडीओ योगेंद्र सिंह, एडीएम (आपदा) शशांक शेखर सिन्हा, डीसीएलआर ललित भूषण रंजन, नगर निगम सिटी अंचल के ईओ अजय कुमार ने पुलिस बल की मौजूदगी में बुलडोजर से मंदिर को ध्वस्त कर दिया। इसके बाद प्रतिमा को वहां से हटा दिया गया। प्रतिमा पूरी तरह से खंडित हो चुकी है। उसे बुलडोजर की मदद से ट्रैक्टर पर रख कर पुलिस सुरक्षा में गंगा में प्रवाहित करा दिया गया। घायल पुलिस के जवान और आफिसरों का इलाज गुरु गोविंद सिंह अस्पताल में कराया गया जबकि घायल पब्लिक अस्पताल नहीं जाकर आसपास के प्राइवेट अस्पतालों में ही इलाज कराए।

मंदिर के पास में ही दो सीसीटीवी कैमरा लगा था। पथराव एवं लाठीचार्ज के बीच लोगों ने कैमरे को क्षतिग्रस्त कर दिया। सिटी एसपी ईस्ट ने सीसीटीवी के सीडीआर को खोल कर जब्त कर लिया है। उनका कहना था कि इसी के आधार पर लोगों की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया से ाड़क सकता है दंगा

सोशल मीडिया पर पटना के चौकशिकारपुर की घटना से दंगा ाड़काने की कोशिश की जा रही है। एक युवक ने फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट कर लोगों को आक्रोशित करने का काम किया है। पोस्ट को तेजी से वायरल किया जा रहा है जो मंदिर हटाने के आक्रोश में आग में घी का काम कर रहा है।

एक नजर में पोस्ट

सोशल साइट पर दुर्गा माता मंदिर और मूर्ति तोड़ने के मामले में सरदार का निशान लगाने की बात कही गयी है। कहा गया की प्रतिमा तोड़ कर नाला के किनारे फेंक दिया गया है। लोगों को उकसाने के लिए कहा गया है कि वे कल विरोध जताने के लिए नालापर जुटें। इसे पोस्ट करने वाले युवक ने अपनी डिटेल में नाम रंजीत राणा लिा है।

वह पादरी की हवेली स्थित सीबीएसई स्कूल से पढ़ने के बाद बंगलुरु में टेक्निकल सपोर्ट एट डेल इएमसी में काम करने की बात लिा है। वह ाुद को बीजेपी युवा मंच से जुड़ा लिखा है। पुलिस सोशल साइट पर आपत्तिजनक बात फैलाने और सिखों के प्रति उन्माद फैलाने को गंभीरता से लिया है। वह जांच पड़ताल कर रही है।