PATNA : बिहार स्टेट स्टाफ सेलेक्शन कमीशन का रविवार को होने वाला एग्जाम अफवाहों के साए में हुआ। यह अफवाह थी पर्चा लीक होने की। इसके बाद परीक्षार्थी असमंजस में थे कि क्या परीक्षा रद्द भी हो सकती है? दरअसल एग्जाम से ठीक एक दिन पहले पटना पुलिस ने बीएसएससी की परीक्षा में पेपर लीक कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया। वे बीएसएससी का पेपर लीक करने की फिराक में थे। परीक्षार्थी कई कंफ्यूजंस के साथ एग्जामिनेशन सेंटर तक पहुंचे। सबको एग्जाम कैंसिल होने का अंदेशा था।

मैसेज से फैला कंफ्यूजन

पटना के साथ पूरे प्रदेशभर में परीक्षार्थियों के बीच फर्जी वॉट्सएप मैसेज भी खूब चले। वॉट्सअप पर अनसर की खूब चले। अफवाहों के बीच स्टूडेंट्स को संभालना मुश्किल हो रहा था। सबसे बड़ी चिंता एग्जाम कैंसल होने की थी। स्टूडेंट्स को वॉट्सएप पर अनसर की के साथ तरह तरह के सवाल भी मिले। हालांकि अधिकारियों के मुताबिक पेपर लीक नहीं हो पाया और इसलिए एग्जाम को करवाया गया। अपराधियों की योजना के मुताबिक एग्जाम से पहले का एक घंटा काफी क्रूशियल था। डीएम संजय कुमार अग्रवाल के मुताबिक इस समय उन्होंने काफी चौकसी रखी। स्ट्रॉन्ग रूम से पेपर के निकलने से लेकर सेंटर तक पहुंचने की प्रक्रिया को दुरुस्त किया गया। रास्ते भर में उसकी चौकसी रखी गई थी। पुलिस गिरफ्त में आए आरोपियों की योजना को विफल करने में पूरा प्रशासन लगा रहा।

पर्चा लीक नहीं हुआ। लीक करने की योजना जरूर थी। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए एग्जाम से एक दिन पहले ही पकड़ लिया। हमने सभी तरह के अफवाहों पर नजर रखा और मजिस्ट्रेट की ड्यूटी विभिन्न एग्जामिनेशन सेंटर पर लगाई थी। क्क् बजे परीक्षा शुरू भी किया गया। हमारी कोशिश थी कि किसी भी तरह का कदाचार न हो, जिसमें हम कामयाब रहे।

- संजय कुमार अग्रवाल, डीएम, पटना