PATNA/ GAYA : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गेरे-लोदीपुर स्थित पहाड़ पर बुधवार को अचानक विस्फोट किए जाने से स्थानीय लोग आक्रोशित हो गए और संबंधित कंपनी के कार्यालय पहुंच जमकर हंगामा किया। इस दौरान वहां तैनात गार्ड ने फाय¨रग कर दी। इससे एक महिला घायल हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बुधवार को मेसर्स महादेवा कंपनी की ओर से पांच नंबर खदान के पहाड़ में लगभग म्0 फीट ड्रिल कर विस्फोट कर दिया गया। विस्फोट इतना तेज हुआ कि आधे घंटे तक धूल व पत्थरों से अंधेरा छा गया। पत्थर के टुकड़े उड़कर स्थानीय घरों के छप्पर पर जा गिरे। हालांकि इससे कोई हादसा नहीं हुआ, लेकिन इससे स्थानीय लोगों काफी नाराज हो गए और वे हो-हल्ला कर कंपनी के दफ्तर पहुंच पथराव करने लगे।

इसी बीच वहां तैनात सुरक्षागार्ड ने फाय¨रग कर दी। जिसमें कौवाचक लोदीपुर गांव निवासी कांग्रेस मांझी की पत्नी करमा देवी घायल हो गई। पुलिस ने घायल महिला को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। थानाध्यक्ष कमलेश प्रसाद शर्मा ने बताया कि एक गार्ड ने फाय¨रग की थी, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है। गार्ड को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

पहाड़ों के बीच बसा है गांव : मानपुर के गेरे-लोदीपुर-मिर्जापुर पहाड़ी क्षेत्र में रसुना, मिर्जापुर, कौवाचक, भागलपुर, पांचू बिगहा, लोदीपुर महादलित टोला स्थापित है। जहां लगभग दस हजार महादलित परिवार निवास करता है। खनन विभाग की ओर से पहाड़ तोड़ने के लिए जबसे लीज पर दिया गया है। तब से हमेशा पत्थर तोड़ने के लिए सभी लीजधारी द्वारा विस्फोट किया जाता है, जिसमें अब तक दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग विकलांग हो चुके हैं। साथ ही दर्जनों मकान में दरार पड़ गई है।

ग्रामीणों का क्या है कहना :

इलाके के ग्रामीण कहते हैं कि पहाड़ के सभी लीजधारी काफी धनी व दबंग लोग हैं। वे लोग मनमाने तौर पर जब चाहते हैं, विस्फोट कर देते हैं। जिससे दूर-दूर तक उड़कर पत्थरों के बड़े टुकड़े लोगों तथा मकान पर गिरते रहते हैं। इससे व्यक्तियों की मौत हो जाती है या फिर वे अपंग बन जाते हैं।