- सदर एसडीओ के पास पहुंची 41 शिकायतें, तेजी से हो रही जांच

- आयोग की अनुमति के बाद होगी आगे की प्रक्रिया

PATNA : नगर निगम चुनाव की तारीख तय होते ही वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायतें मिलने लगी है। इसमें बाहरी लोगों का नाम जुड़ने की बात सामने आ रही है। अलग-अलग वार्डो से रोज पटना सदर एसडीओ के पास फर्जी वोटर बनाए जाने की शिकायत पहुंच रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने कई वार्डो का मुआयना किया। वार्ड-म् और 7 में अधिक शिकायत मिली। वार्ड-म् में करीब ख्ख्00 और वार्ड-7 में क्000 से अधिक फर्जी वोटर होने की बात कही जा रही है।

ब्क् शिकायत की जांच जारी

जानकारी के मुताबिक पटना के अधिकांश वार्ड में वोटर लिस्ट में गड़बड़ी है। यह अनुमान एसडीओ सदर के ऑफिस में पहुंच रहीं शिकायतों से अंदाजा लगाया जा सकता है। निगम चुनाव की तारीख तय होने से लेकर अब तक करीब ब्क् शिकायतें मिली है। जिसमें से अधिकांश की जांच हो चुकी है। बचे शिकायतों की जांच एक से दो दिनों में कर ली जाएगी।

आदेश के बाद आगे का काम

शिकायत के आधार पर वोटर लिस्ट की जांच पटना सदर के एसडीओ कर रहे हैं। वे हर गड़बड़ी को लेकर रिपोर्टर तैयार करेंगे, जिसे राज्य निर्वाचन अधिकारी के पास भेजा जाएगा। वहां प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिपोर्ट राज्य निर्वाचन आयोग के पास पहुंचेगी। वहां से आदेश मिलने के बाद ही आगे की प्रक्रिया होगी।

मिल रही इस तरह की कंप्लेन

- किराए पर रहने वाले लोगों का नाम वोटर लिस्ट में शामिल किया गया।

- दूसरे वार्ड के लोगों का नाम जोड़ दिया गया है।

- वार्ड से खड़े होने वाले प्रत्याशी अपने लोगों का नाम जुड़वा दिए हैं।

- वोटर लिस्ट से नाम हटाने के बाद फिर से जोड़ने का आवेदन आ रहा है।

- वोटर आईडी में जिस जगह का पता दिया गया है वह वार्ड में है ही नहीं।

वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है। अभी तक ब्क् शिकायतें मिली है जिसकी जांच प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जल्द ही रिपोर्ट राज्य निर्वाचन अधिकारी को भेज देंगे। इसके बाद जो आदेश आएगा, फिर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- आलोक कुमार, एसडीओ सदर, पटना