PATNA : डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के चुनाव पर तलवार लटक रही है। दोनों के चुनाव रद करने के लिए गुरुवार को पटना उच्च न्यायालय में अधिवक्ता मणि भूषण प्रताप सेंगर ने याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि राजद अध्यक्ष के दोनों पुत्रों ने अपनी सम्पत्ति को छिपाने की कोशिश की है। ऐसा कर दोनों ने आपराधिक काम किया है। याचिका पर मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में सुनवाई की जाएगी।

बेनामी सम्पत्ति पर पहले से भी दायर है पीआईएल

बेनामी सम्पत्ति को छिपाने को लेकर इन दोनों पर एक अन्य लोकहित याचिका पहले ही दायर की जा चुकी है। उसमें मिट्टी घोटाले की सीबीआई जांच कराने की मांग की गई है। याचिकाकर्ता का तर्क है कि जनप्रतिनिधि कानून की धारा क्ख्भ् (ए)में स्पष्ट किया गया है कि चुनाव आयोग में शपथपत्र दाखिल करते समय सही-सही जानकारी चुनाव आयोग को दी जानी चाहिए। जानकारी छिपाकर दोनों भाइयों ने आपराधिक और धोखाधड़ी का काम किया है। याचिकाकर्ता ने पिछले विधानसभा क्षेत्र क्ख्म् एवं क्ख्8 में हुए चुनाव को अवैध करार करने की मांग की है।

पीआईएल में ये प्वॉइंट

- राजद अध्यक्ष के दोनों पुत्रों ने अपनी सम्पत्ति को छिपाने की कोशिश कर अपराध किया है

- शपथपत्र दाखिल करते समय ही अपनी सम्पत्ति का ?योरा चुनाव आयोग को देना था

- चुनाव आयोग को इस पर स्वंय संज्ञान लेना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया

स्वास्थ्य मंत्री को करें बर्खास्त

पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने सीएम नीतीश कुमार से शिकायत कर पर्यावरण, वन और स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव की हेराफेरी की शिकायत करते हुए उन्हें बर्खास्त करने की मांग की है। आरोप लगाया गया है कि तेज प्रताप ने चुनाव आयोग और बिहार सरकार से औरंगाबाद में खरीदी गई भ्फ् लाख की ब्भ् डिसमिल जमीन की जानकारी जानबूझकर छिपाई है। पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने तेज प्रताप यादव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की भी मांग की है। इसके बाद सूबे के राजनीति एक बार फिर से गरमा गई है।

बर्खास्त के लिए बताया आधार

- तेज प्रताप यादव ने औरंगाबाद में क्म् जनवरी, ख्0क्0 को 7 लोगों से भ्फ् लाख फ्ब् हजार रुपए में ब्भ्.ख्ब् डिसमिल जमीन की रजिस्ट्री कराई।

- ख् फरवरी, ख्0क्ख् को जमीन को गिरवी रख मध्य बिहार ग्रामीण बैंक, औरंगाबाद से ख् करोड़ ख्9 लाख म्0 हजार रुपए का ऋण ले लिया।

- वर्तमान में इस जमीन पर लारा डिस्ट्रि?यूटर्स प्रा। लि। का भवन बना हुआ है और इसमें हीरो होन्डा मोटरसाइकिल का शो रूम है।

- मोदी ने लिखा है कि तेज प्रताप ने वर्ष ख्0क्भ् के विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए अपनी सम्पत्ति के ?यौरे में उक्त संपत्ति का ?योरा नहीं दिया है।

- इतना ही नहीं वर्ष ख्0क्म् में बिहार सरकार को अपनी सम्पत्ति के संबंध में दिए गए ?योरे में भी उन्होंने इस संपत्ति का उल्लेख नहीं किया है।

- यह जानबूझकर बेनामी सम्पत्ति को छुपाने का प्रयास है, ऐसे में तेज प्रताप यादव को मंत्री पद से तत्काल बर्खास्त कर मुख्यमंत्री उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएं।