PATNA CITY : बिहार में शराब के वैन होने के बाद से शराब तस्करी का अबतक न जाने कितने तरीकों का इजाद किया जा चुका है। कभी ट्रांसफॉर्मर में तो कभी सिलेंडर के अंदर शराब की खेप एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचाई जाती है। बुधवार को तो हद ही हो गई। मालसलामी थाना अंतर्गत दमराही घाट से पुलिस ने ट्रक के ट्यूब में भरी 130 लीटर देशी शराब के साथ तीन कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया है। यह शराब गंगा पार से नाव द्वारा लाई गई थी। पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है।

और शुरू हुई वाहनों की चे¨कग

मालसलामी थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि बाइक पर ट्यूब में भरकर शराब की खेप ले जाई जा रही है। इसी सूचना पर पुलिस ने मारूफगंज मोड़ पर वाहनों की चे¨कग शुरू कर दिया। दो मोटरसाइकिल पर चार लोग एक बड़ा बोरा लेकर जा रहे थे। पुलिस ने इन्हें रोका तो एक चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस ने बाइक पर लदे बोरे को खोला तो दंग रह गई। बोरे के अंदर ट्रक के ट्यूब तथा गैलन में 120 लीटर शराब भरी थी।

ऐसे होता है कारोबार

गिरफ्तार कारोबारियों ने बताया कि ट्रक के नए ट्यूब में शराब भरी जाती है। इसे भूंसा के साथ बोरा में पैक कर देते हैं। गंगा पार दियारा क्षेत्र से नाव के सहारे कारोबारी महुआ से निर्मित देशी शराब की खेप दमराही घाट लाते हैं। वहां से मोटरसाइकिल पर अलग-अलग तरीके से लाद कर निर्धारित जगह पर पहुंचाया जाता है।

गंगा तट पर निगरानी

पुलिस ने 130 लीटर शराब के साथ नुरुद्दीनगंज के विजय साहनी, मारूफगंज के मोहन राय तथा कैमाशिकोह के रोहित कुमार को गिरफ्तार किया। चौथा साथी बाइक लेकर फरार हो गया। पुलिस ने दो ट्रक के ट्यूब में रखी 120 लीटर तथा जार में 10 लीटर शराब, एक बाइक, दो मोबाइल ज?त किया। पुलिस शराब की खेप पकड़ने के लिए गंगा तट पर निगरानी कर इस कारोबार से जुड़े नाविकों की खोज में जुटी है।

शराब के साथ 5 अरेस्ट

PATNA CITY : डीएम और एसएसपी का शराब के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करने का रंग अब दिखने लगा है। मालसलामी थाना की पुलिस ने दो अलग-अलग मामले में चार लोगों को देसी शराब के साथ अरेस्ट किया है। चौक थाना की पुलिस ने कैमाशिकोह से एक को देसी-विदेशी शराब के साथ अरेस्ट किया है।

एसएचओ धर्मेद्र प्रसाद ने बताया कि एक बाइक पर दो लोग शराब से भरे गैलन लेकर जा रहे थे तभी मंसूरगंज मुसहर टोली ब्रह्मस्थान के पास बाइक रोक गैलन की जांच करने पर म्0-म्0 लीटर महुआ शराब बरामद किया गया। बाइक और एक मोबाइल ज?त कर लिया गया है। पकड़े गए में पत्थर घाट का मोहन राय और कैमाशिकोह का रोहित कुमार पिता विजय राय है।

एक अन्य मामले में पुलिस ने नुरुद्दीनगंज घाट से विजय सहनी और जोहन सहनी को पकड़ा है। उसके पास से क्0 लीटर महुआ देसी शराब बरामद किया गया। चौक थाना के एसएचओ अशोक कुमार पाण्डेय ने बताया कि कैमाशिकोह का रहने वाला महेश पास को अरेस्ट किया।