PATNA : ये बात तो पहले दिन से तय थी कि नीट एग्जाम का पेपर लीक करने के लिए बड़े लेवल पर ?लू प्रिंट तैयार किया गया था। इस बात को अब और भी पुख्ता बना दिया है चंदन सर की गिरफ्तारी ने। जिसे पटना पुलिस की टीम ने शेखपुरा जिले से पकड़ा। रविवार को मामला सामने आने के बाद से ही पटना पुलिस की टीम इसकी तलाश में थी। सोर्स की मानें तो नीट एग्जाम के सभी सेट के क्वेश्चन पेपर को लीक करने के लिए तीन करोड़ रुपए की डील हुई थी। ये डील हाई लेवल पर की गई थी। जिसमें चंदन सर ने अहम रोल निभाया। इसी वजह से बतौर कमिशन चंदन सर को सवा करोड़ रुपए मिलने वाले थे।

डील के पीछे कौन हैं शामिल?

सबसे बड़ी बात ये है कि फ् करोड़ रुपए के इस मेगा डील के पीछे अकेले चंदन का हाथ नहीं हो सकता है। ऐसे में पटना पुलिस की टीम ये जानने की कोशिश में लगी है कि तीन करोड़ रुपए की डील के पीछे चंदन के अलावे किन-किन लोगों का हाथ है? ऐसे इस मामले के पहले दिन से ही सीबीएसई के एक बड़े अधिकारी के शामिल होने की बात सामने आ रही है। लेकिन ये अधिकारी है कौन और कहां, इसकी पोस्टिंग है? इस बारे में पटना पुलिस अभी खुलासा करने से सीधे तौर पर बच रही है।

व्हाट्स एप्प से पहुंचाना था पेपर

आपको याद होगा कि नीट का एग्जाम शुरू होने से पहले पटना पुलिस ने भ् शातिरों को गिरफ्तार किया था। जो चलती वैन में क्वेश्चन पेपर को आउट करने वाले थे। इनके पास से ब् सेट के लिए ब् अलग-अलग स्मार्ट फोन मिले थे। चंदन की गिरफ्तारी के बाद ये बात और भी पक्की हो गई कि क्वेश्चन पेपर को लीक करने के लिए सोशल नेटवर्क को इसका जरिया बनाया गया था। व्हाट्स एप्प पर क्वेश्चन पेपर को आउट किया जाना था। इसके जरिए ग्रुप में जुड़े हर उस कैंडिडेट तक क्वेश्चन पेपर पहुंच जाता, जिन्होंने लाखों रुपए देकर चंदन सर से सेटिंग की थी।

पुलिस वाले से मांगा क्0 लाख

चंदन सर तक पुलिस ऐसे ही नहीं पहुंची। इसके लिए पटना पुलिस को कस्टमर बनना पड़ा। पुलिस का एक सिपाही खुद नीट का कैंडिडेट बन गया। उसने चंदन सर के मोबाइल पर कॉल किया। जिसके बाद कैंडिडेट बने सिपाही ने सीधे तौर पर नीट एग्जाम का क्वेश्चन पेपर देने की बात कही। सोर्स की मानें तो चंदन क्वेश्चन पेपर देने के लिए तैयार हो गया। पुलिस वाले से एक क्वेश्चन पेपर के लिए क्0 लाख रुपए की डिमांड की। पुलिस टीम ने ये डील तय कर दी। इसी डील के तहत पुलिस टीम पटना से शेखपुरा पहुंची। लोकल पुलिस टीम की मदद से उसे पकड़ा जा सका।

पुनारख गांव का रहने वाला है चंदन

चंदन सर की उम्र कोई ज्यादा नहीं है। लेकिन सेटिंग के खेल में कम उम्र का वो माहिर खिलाड़ी निकला। ऐसे तो चंदन पटना जिले के पंडारक थाना तहत पुनारख गांव का रहने वाला है। शेखपुरा जिले के कोशुंभा गांव में उसका ननिहाल है। पिछले तीन-चार सालों से वो शेखपुरा में रहकर कोचिंग चला रहा था। स्टूडेंट इसे जहां चंदन के नाम से जानते हैं, वहीं फैमिली वाले कल्लू नाम से इसे बुलाते हैं। चंदन की कोचिंग से पुलिस टीम ने कई डॉक्यूमेंट्स, हार्ड डिस्क और कंप्यूटर को ज?त किया है। पिछले साल नीट एग्जाम के दौरान भी धांधली की बात सामने आई थी। तब ये मामला उत्तराखंड का था। सोर्स की मानें तो पिछले साल उत्तराखंड की पुलिस टीम जांच करने के लिए शेखपुरा आई थी। जिसमें जांच के बाद एक शख्स की गिरफ्तारी भी हुई थी।