- बिहार के विकास में राजनीति कर रही प्रदेश सरकार : रविशंकर

- केन्द्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया टीसीएस बीपीओ सेंटर का किया उद्घाटन

PATNA(11May): बिहार विकास में नई इबारत लिखने जा रहा है। यह गर्व एवं ऐतिहासिक क्षण है। ये बातें केन्द्रीय आईटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने देश की सबसे बड़ी सॉफ्टेवयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) द्वारा पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र स्थित सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पा‌र्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआइ) परिसर में खोले गए बीपीओ सेंटर का विधिवत शुभारंभ के अवसर पर कहा। इसके लिए गांधी मैदान स्थित एक निजी होटल में आयोजित समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि टीसीएस बिहार के विकास में नई इबारत लिखेगी, बशर्ते कि बिहार सरकार इसकी राह में कोई राजनीतिक रोड़ा न अटकाए। उन्होंने शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी के नहीं आने पर उनपर निशाना साधा। कहा कि प्रदेश सरकार बिहार के विकास में राजनीति कर रही है।

जमीन देने पर राजनीति

केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने संबोधित करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के पूर्वोत्तर विकास योजना का जिक्र किया। कहा कि दरभंगा और भागलपुर एसटीपीआइ पार्क के लिए बिहार सरकार द्वारा जमीन देने के मामले में राजनीति हो रही है। इस पर अफसोस जताया। कहा कि बिहारी और पटना निवासी होने के नाते मैंने पटना को आइटी के क्षेत्र में बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे और गुडगांव बनाने का प्रयास शुरू कर दिया है.इससे पहले टीसीएस के एमडी व सीईओ राजेश गोपीनाथन, एसटीपीआइ के महानिदेशक डॉ.ओंकार राय, निदेशक देवेश त्यागी और मानस पांडा, वरिष्ठ भाजपा नेता नंद किशोर यादव, दीघा विधायक संजीव चौरसिया, बांकीपुर विधायक नितिन नवीन और विधानसभा में विरोधी दल के मुख्य सचेतक अरुण सिन्हा ने उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित किया।

साढ़े चार हजार से ज्यादा नौकरियां

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टीसीएस के बिहार आने से आईटी क्षेत्र में यह बड़ा निवेश होगा। बिहारी इंजीनियर्स को टीसीएस के बीपीओ में साढ़े चार हजार से ज्यादा नौकरियां मिलेंगी। इसके अलावा सेवा क्षेत्र में भी रोजगार का सृजन होगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही मुजफ्फरपुर और दलसिंहसराय में भी सौ सौ सीटों का बीपीओ सेंटर शुरू हो जाएगा। इसी तरह उत्तर प्रदेश के गाजीपुर, इलाहाबाद, बरेली और उन्नाव जैसे छोटे स्थानों पर बड़ी-बड़ी कंपनियां बीपीओ सेंटर खोलने जा रही है।