-योग शिविर का सवा 6 बजे तक हो जाएगा समापन

PATNA : विश्व योग दिवस के अवसर पर पूरे राजगीर के सरकारी व गैरसरकारी संस्थानों में आज प्रात: योग शिविरों की धूम रहेगी। जहां लोग योग के माध्यम से मन मस्तिष्क को शीतलता प्रदान करते हुए जनमानस में शांति व भाईचारे के संदेश प्रसारित करने का संकल्प लेंगे।

इस क्रम में देश के सबसे बडे योग गुरु बाबा रामदेव के शिष्य रहे व देश विदेश में अपने योग शिविर के माध्यम से योग का प्रशिक्षण प्रदान करने वाले योग प्रशिक्षक रमेश त्रिवेदी के द्वारा राजगीर के केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल शिविर सह भर्ती केंद्र के परिसर में आज प्रशिक्षण शिविर का भव्य आयोजन किया जा रहा है। वहीं होटल गार्गी गौतम विहार रिसोर्ट के भव्य बागीचे में भी योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे यहां के प्रबंधक अमरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में यहां ठहरे देशी विदेशी पर्यटकों को आकर्षण के रूप मे इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

इस दौरान अजातशत्रु किला मैदान में योग प्रशिक्षक सह आरएसएस के प्रतिनिधि रघुनंदन चौधरी व अन्य संस्थानों के योग अभ्यास शिविर का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही सरस्वती विद्या मंदिर के परिसर तथा आयुध निर्माणी नालंदा में भी विश्व योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान वर्तमान में आयुष मंत्रालय भारत सरकार के एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के तहत गया जिले के नीमचक बथानी योग अनुदेशक के पद पर कार्यरत रमेश त्रिवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि सीआरपीएफ कैंप के मुख्य मैदान मे विश्व योग दिवस के अवसर पर आयोजित एक दिवसिय योग शिविर मे लगभग ख्000 की संख्या में शामिल यहां के अधिकारी, पदाधिकारी से लेकर कार्यरत जवान व प्रशिक्षु के अलावे सभी कैंप कर्मी भाग लेंगे।

जिसकी सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। जिसमे प्रात: ब्रह्म बेला मे भ् बजे से यह योग शिविर का शुभारंभ होगा। इस क्रम में सीआरपीएफ के मुख्य अधिकारी सहित एनपीसीडीसीएस के अधिकारी के द्वारा कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन किया जाएगा। इस योग शिविर का सवा म् बजे तक समापन हो जाएगा। वहीं इस क्रम में सीआरपीएफ कैंप की ओर से एनपीसीडीसीएस के अधिकारियों व योग प्रशिक्षक रमेश त्रिवेदी को सम्मानित भी किया जाएगा।