- सीबीएसई ने जारी की नीट 2017 के परिणाम

- पंजाब के नवदीप को प्रथम, मध्य प्रदेश के अरचित गुप्ता को दूसरा स्थान

PATNA : एमबीबीएस और बीडीएस के कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट एग्जाम ख्0क्7 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसमें पंजाब के नवदीप सिंह टॉपर बने हैं। नवदीप ने 700 अंक में से म्97 नंबर हासिल किए। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: मध्य प्रदेश के अरचित गुप्ता और मनीष मुलचंदानी रहे। इसमें कुल क्क्,फ्8,890 छात्र शामिल हुए थे जबकि म्,क्क्,भ्फ्9 ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास किया। नीट की परीक्षा विगत सात मई को आयोजित की गई थी।

ख्,म्म्,ख्ख्क् अभ्यर्थियों ने दिया एग्जाम

नीट एग्जाम में सबसे अधिक परीक्षार्थी अंग्रेजी 9,क्फ्,0फ्फ् जबकि हिन्दी में क्,ख्0,म्म्फ् परीथार्थियों ने परीक्षा दिया था। इसके बाद क्रमश: गुजराती, बंगाली और तमिल भाषा का स्थान है। नीट परीक्षा में कुल ख्,म्म्,ख्ख्क् अभ्यर्थी पुरुष जबकि फ्,ब्भ्,फ्क्फ् महिलाएं शामिल हुए थे।

टॉपर में बिहार पीछे

सीबीएसई द्वारा जारी टॉपर के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि बिहार इसमें बहुत पीछे रह गया है। पंजाब से नवदीप टॉपर हैं। उत्तर प्रदेश टॉपर काशी के आर्यन की एआईआर रैंक नौ है। बिहार टॉपर पटना के हर्ष अग्रवाल बने हैं, उन्हें ऑल इंडिया रैंक क्म् हासिल हुआ है।

रीजनल लैंग्वेज का लाभ

इस बार एक बात सामने उभर कर आ रही है कि जिन अभ्यर्थियों ने क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा दी, उन्हें हिंदी और अंग्रेजी भाषा के छात्रों से बेहतर परसेंटाइल प्राप्त हुआ है। जानकारी हो कि सीबीएसई के नॉमलाइजेशन प्रासेस के माध्यम से जो परसेंटाइल तय किया गया है, वह क्षेत्रीय भाषा से दिये गए परीक्षा से बेहतर रैंक है।

पांच ट्रांसजेंडर हुए पास

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल नीट के लिए आठ ट्रांसजेंडर ने आवेदन किया था। आठ ट्रांसजेंडर भी परीक्षा में शामिल हुये थे जिसमें से पांच पास हुए हैं.पिछले साल ट्रांसजेंडर वर्ग के नौ छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था, जिनमें से तीन को सफलता मिली थी।

गोल इंस्टीट्यूट के छात्र छा गए

गोल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने नीट परीक्षा में छह हजार बच्चें परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से ब्ख्00 से अधिक छात्रों ने नीट के लिए क्वालिफाई किया है। चैलेंजर के सभी बच्चों ने क्वालिफाई किया है। गोल चैलेंजर की छात्रा संस्कृति ने अपने कैटेगरी में ऑल इंडिया रैंक नौ लाकर माता- पिता और इंस्टीट्यूट का नाम रौशन किया है। इंस्टीट्यूट के छात्र नयन उत्पल ने नीट में ऑल इंडिया फ्8ख् रैंक लाकर गौरवान्वित किया है। गोल चैलेंजर ग्रुप के छात्र नयन ने अपने पहले प्रयास में शानदार सफलता हासिल की है। उल्लेखनीय है कि नयन नीट के साथ- साथ एम्स में भी क्भ्क् वीं रैंक लाकर सफलता प्राप्त किया है।

ब्ख्भ् को मिल सकता है सरकारी कॉलेज

गोल के ब्ख्00 से अधिक छात्रों ने नीट के लिए क्वालिफाई किया है। जिसमें से ब्ख्भ् से अधिक को रैंक के अनुसार सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिले की उम्मीद है। सभी सफल छात्रों को गोल इंस्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन कुमार ने सभी के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी है। इंस्टीट्यूट के असिस्टेंट डायरेक्टर रंजय सिंह ने बताया कि सफल छात्रों को सम्मानित करने के लिए गोल के द्वारा क्7 जुलाई, ख्0क्7 को एसके मेमोरियल हॉल में सम्मान समारोह कार्यक्रम रखा है।

बाक्स में

नीट के टॉप क्0 अभ्यर्थी

नाम मा‌र्क्स स्टेट

क्। नवदीप सिंह -म्97 पंजाब

ख्। अर्चित गुप्ता- म्9भ् मध्यप्रदेश

फ्। मनीष मूलचंदानी- म्9भ् मध्यप्रदेश

ब्। सनर्किथ सदानंद-म्9ख् कर्नाटक

भ्। अभिषेक डोगरा- म्9क् महाराष्ट्र

म्। डेरिक जोसेफ-म्9क् केरल

7. कनीश तयाल- म्9क् हरियाणा

8. निकिता गोयल-म्90 पंजाब

9. आर्यन राज सिंह- म्90 उत्तर प्रदेश

क्0 तनीश बंसल- म्8भ् पंजाब

-----------