- आज च्वाइस फीलिंग का आखिरी मौका

- एनआइआरएफ की लेटेस्ट रैंकिंग को च्वाइस फीलिंग के लिए ले रहे हैं गाइड

PATNA : देश भर के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईआईटी और गवर्नमेंट फंडेड इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए जोसा काउंसलिंग का दौर का पहला स्टेप पूरा होने को है। ख्म् जून की शाम पांच बजे से पहले तक च्वाइस फीलिंग पूरी कर लेनी है। इस अवधि के बाद चाहे अभ्यर्थी च्वाइस लॉक करें या नहीं, वह ऑटो लॉक हो जाएगा। इसके बाद ख्9 जुलाई से तीन जुलाई तक फ‌र्स्ट राउंड का ऑनलाइन रिपोर्टिग कराया जाएगा। इसके साथ ही फिजिकल वेरीफिकेशन भी किया जाएगा। इस दौरान छात्र अपना ओरिजनल सर्टिफिकेट अपने साथ जरूर रख ले।

आखिरी मौका, बचे गलतियों से

चूंकि आज च्वाइस फीलिंग करने का आखिरी मौका है। ऐसे में यदि छात्र इसमें कोई सुधार या बदलाव चाहतें हैं तो इसमें सुधार जरूर कर लें। लेकिन ऐसा वे ही कर सकते हैं जिन्होंने च्वाइस लॉक न किया हो। यदि छात्र स्वंय ही च्वाइस को लॉक कर लिए हो तो कोई ऑप्शन नहीं रह जाएगा। दूसरी बात, अधिक से अधिक कॉलेजों को च्वाइस में भरे और बेहतर से कमतर कॉलेजों का एक सीक्वेंस जरूर बनाएं । सबसे महत्वपूर्ण है आपका ब्रांच। इसलिए कॉलेज से पहले अपने ब्रांच की परवाह करें। कैफे में इस काम को करने की बजाय एनआइटी, पटना के हेल्प सेंटर में इसे भरकर एक्सपर्ट की सलाह लेकर भर सकते हैं।

बिजनेस रूल जरूर पढ़ लें

एनआइटी, पटना के हेल्प सेंटर के डिप्टी इनचार्ज प्रकाश चंद्र ने बताया कि छात्र किसी की कही, बतायी गई बात पर नहीं बल्कि जोसा की ऑफिसियल साइट पर बिजनेस रूल को सावधानी पूर्वक पढ़ लें। रिजर्व कंडीटेट के संबंध में बताया कि ओबीसी का सर्टिफिकेट ऑन एंड आफ्टर फ‌र्स्ट अप्रैल, ख्0क्7 होना चाहिए।

रैंकिंग का ले रहे सहारा

भारत सरकार के मानव संसाधन विकास विभाग की ओर से वर्ष ख्0क्7 की न्यू रैंकिंग का अध्ययन च्वाइस फीलिंग से पहले छात्र कर रहे हैं। छात्र अंकित, सुनौना और तुलिन ने बताया कि इससे उन्हें बेहतर रैंकिंग सलेक्ट करने में आसनी होती है।