राजधानी पटना में English Teachers की है कमी

- पांचवे चरण के माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति पत्र नहीं मिलने से हजारों शिक्षकों की कमी

- राजधानी पटना में अंग्रेजी के सर्वाधिक शिक्षकों की है कमी

PATNA : एक ओर सरकार शिक्षकों की कमी का रोना रोती है और दूसरी ओर टेंड शिक्षकों के नियुक्ति की सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद नियुक्ति पत्र नहीं मिलने से मामला अटक गया है। इसे लेकर हजारों की संख्या में ट्रेंड शिक्षकों में व्यवस्था के प्रति गुस्सा है। जानकारी हो कि पांचवे चरण की शिक्षक नियोजन के अंतर्गत अभी भी दस हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति माध्यमिक स्कूलों में होनी है। जानकारी हो कि करीब तीन माह पहले शिक्षा विभाग ने कहा था कि नगर निगम चुनाव के कारण निुयक्ति की प्रक्रिया को इसके बाद होगी। लेकिन अब जबकि चुनाव हो चुके हैं। स्थिति जस की तस है।

रिजल्ट खराब होने की भी है वजह

हाल ही में बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का खराब रिजल्ट आया। इसका कारण यह भी है कि शिक्षकों की नियुक्ति को सरकार गंभीरता से नहीं ले रही है। यह मामला लगातार टलने की वजह से लोगों में रोष व्याप्त है।

नियुक्ति पत्र के लिए हो रहा इंतजार

पटना नगर निगम माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के संबंध में आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के बाद नियोजन पत्र का वितरण विगत क्ख् अप्रैल, ख्0क्7 होना तय किया गया था। लेकिन इसकी तिथि में परिवर्तन कर उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए ख्0 अप्रैल और माध्यमिक शिक्षक नियोजन ख्क् अप्रैल को दयानंद उच्च माध्यमिक विद्यालय में होना तय किया गया था। लेकिन अचानक ही इस तिथि पर नियोजन पत्र देन टल गया और निगम चुनाव के बाद इसे होना तय किया गया।

राजधानी में स्थिति खराब

माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन के मामलें में अन्य जिलों की तुलना में राजधानी पटना की स्थिति ज्यादा ही खराब है। यहां करीब एक हजार शिक्षकों की कमी है, जो कि अन्य किसी भी जिले में शिक्षकों की कमी से ज्यादा है। इसमें सर्वाधिक अंग्रेजी के क्फ्म् शिक्षकों की कमी है। पटना प्रमंडल में ही कैमूर जिला में क्म्9, बक्सर में फ्8भ्, भोजपुर में ख्8म्, नालंदा में म्फ्म् और रोहतास में ब्ब्0 शिक्षकों की कमी है।

पटना जिला में विषयवार माध्यमिक शिक्षकों की कमी

- हिंदी - क्फ्ब्

- अंग्रेजी - क्फ्म्

- संस्कृत - क्ख्0

- विज्ञान- 88

- गणित - क्म्क्

- सामाजिक विज्ञान - ख्0ब्

- शारीरिक शिक्षा - ब्7

- उर्दू - 80

----------

कुल- 970

अभी नियुक्ति पत्र देने के संबंध में कोई शेड्यूल नहीं आया है। इस संबंध में विभाग से सूचना प्राप्त होने पर सूचित किया जाएगा। अब तक यह स्थगित है।

- अजय कुमार, सचिव नियोजन इकाई, शिक्षा विभाग

चुनाव समय पर कराया जाता है और यदि सरकार को परवाह है तो शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया समय पर क्यों नहीं कराया जाता है। तीन बार तो टालमटोल हो गया है।

- रवि कुमार, अभ्यर्थी शिक्षक नियोजन प्रक्रिया