- चलती ट्रेन में शराबियों का तांडव

- ट्रेन में शराबियों की गुंडागर्दी

- शराब बरामद कराने से आक्रोशित युवकों ने किया पथराव

- हावड़ा-जनशताब्दी ट्रेन में बुधवार रात हुई घटना

PATNA : बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने दावा किया कि कितनी भी आफत क्यों न आए वह शराबबंदी के मामले में पीछे नहीं हटेंगे। सीएम के सामने पुलिस और अन्य अफसरों ने भी संकल्प लिया कि वह शराबबंदी कानून का हर हाल में पालन कराएंगे। सीएम के दावे और अफसरों के संकल्प को म् घंटे भी नहीं हुए थे कि शराबियों ने हावड़ा-जनशताब्दी एक्सप्रेस में जमकर पथराव किया। चलती ट्रेन में मोकामा के पहले सूचना मिलने पर आरपीएफ ने शराब तो बरामद कर ली लेकिन शराब ले जाने वाले व्यक्ति को वहीं छोड़ दिया। शराब तस्कर ने मोकामा के बाद पूरी ट्रेन में मुखबिरी करने वाले शख्स को ढूंढा। नहीं मिलने पर जमकर हंगामा किया। यात्रियों को धमकी और गालियां दी। फिर पटना साहिब पहुंचने पर वैक्यूम खोल ट्रेन को खड़ा कर दिया और पथराव भी किया। टीटी बार-बार फोर्स मांगते रहे लेकिन पटना तक कोई फोर्स नहीं आई। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि केवल सीएम भाषण ही देंगे या धरातल पर कुछ असर होगा?

- शराब पकड़ाते ही सामने आया गिरोह

घटना बुधवार रात उस समय हुई जब कोच नंबर डी ख् से क्0 बैग में झारखंड मेड शराब की पाउच यात्रियों की सूचना पर मोकामा में बरामद किया गया। कारोबारी पुलिस की छापेमारी में बच निकले और वह पहले ट्रेन की बोगियों में उस यात्री को तलाशने लगे जिसने इसकी सूचना पुलिस को दी थी। वह यात्री डी क् में था और उसकी तलाश में ट्रेन के अंदर कारोबारियों ने जमकर उत्पात मचाया।

-टेन रोकर किया गया पथराव

शराब के कारोबारियों ने ट्रेन को रोक लिया और कई बोगियों पर जमकर पथराव किया। इससे यात्री घबरा गए और वह जल्दी-जल्दी खिड़की बंद करने लगे। काफी देर तक यात्रियों की सांस ऊपर नीचे होती रही। ट्रेन में सवार कई यात्रियों ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को फोन कर घटना की जानकारी दी। यात्रियों के मुताबिक फोर्स के जाते ही कारोबारी आक्रोशित होकर पहले ट्रेन में हंगामा किए फिर ट्रेन पर जमकर पत्थरबाजी की। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है लेकिन ट्रेन काफी लेट हो गई।

मोकामा से गाड़ी चलते ही डी ख् बोगी से भारी मात्रा में शराब बरामद होने के बाद असामाजिक तत्वों ने हंगामा किया। घटना की सूचना तत्काल कामर्शियल कंट्रोलर को दे दी गई, लेकिन पटना तक कोई फोर्स नहीं आई। बीच रास्ते में ट्रेन खड़ी कर पथराव भी किया गया।

आरएन सिंह, टीटीई

मोकामा में शराब बरामद होने के बाद कारोबारियों के पथराव की सूचना पर हथमलगोला और राजेंद्रनगर स्टेशन पर अधिक संख्या में जवानों को लगाकर स्थित को सामान्य करा लिया गया।

- चंद्रमोहन मिश्रा, कमांडेंट आरपीएफ दानापुर मंडल