PATNA CITY: तख्तश्री पटना साहिब के आसपास के मकान और प्रतिष्ठान की दीवारों का रंग एक होगा। रंग-रोगन का काम प्रशासन कराएगा। इसके साथ ही अभी भी अनेक स्थानों पर काम में खामियां दिख रही हैं इसलिए जो भी काम चल रहा है, उसे एक वीक के अंदर फाइनल टच दें। अब अधिक समय नहीं दिया जा सकता है। ये बातें नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य के साथ डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने तैयारियों का जायजा लेने के बाद कही। भ्रमण के दौरान निगमायुक्त अभिषेक कुमार, मेला पदाधिकारी शशांक शेखर सिन्हा, एसडीओ योगेंद्र प्रसाद, नगर निगम के ईओ अजय कुमार आदि शामिल थे।

अब नहीं दिया जाएगा समय

पटना सिटी पहुंचे सभी अधिकारियों ने कंगन घाट, हरिमंदिर गली, बाड़े की गली, गुरुद्वारा बाललीला, मंगल तालाब, सिटी स्कूल ग्राउंड, चौकशिकारपुर आरओबी आदि एरिया का भ्रमण किया। इस दौरान पेंडिंग काम के प्रति नाराजगी दिखाई। साथ ही रोड और गलियों में पड़े निर्माण सामग्री एवं उड़ते धूल से लोगों की परेशानी की ओर ध्यान दिलाया। चौक से चमडोरिया के बीच लगने वाले ट्रैफिक जाम पर भी हिदायत दी। कहा कि बिजली, पानी, सफाई पर प्रॉपर काम होना चाहिए। सभी काम हर हाल में एक सप्ताह में पूरी हो जानी चाहिए।

सहमति के लिए लोगों से पूछा

इसके पूर्व मेला पदाधिकारी ने हरिमंदिर गली एवं बाड़े की गली के निवासियों के साथ मीटिंग की। कहा कि आपलोगों के घर, प्रतिष्ठान से लेकर सरकारी भवन तक एक रंग में हो तो कोई विरोध तो नहीं है। मालूम हो कि तख्तश्री पटना साहिब की इमारत का रंग सफेद है। इसलिए मकान, ऑफिस एवं प्रतिष्ठान के बाहरी दीवार को भी सफेद करने पर सहमति ली गई।

अतिक्रमण हटाने की मांग

मीटिंग में शक्ति गर्ग, तख्तश्री कमेटी के सुपरिटेंडेंट अवतार सिंह, सुरजीत सिंह, मो। अनवर, त्रिलोक सिंह आदि ने अपनी बातें रखीं।

इन लोगों ने बंदरों एवं कुत्तों का आतंक, पुराने जर्जर भवन पर निर्णय लेने, चौक मोड़ के चौड़ीकरण के बाद मुहाने से अतिक्रमण हटाने, गलियों एवं रोड

पर निगम के द्वारा डस्टबिन लगाने, ध्रूमपान पर रोक लगाने आदि की बात कही गई।

एनएमसीएच में होंगे फ्0 बेड अतिरिक्त

दूसरी तरफ फ्भ्0वांगुरुपर्व को लेकर एनएमसीएच भी तैयार हो रहा है। इसी सिलसिले में शनिवार को डिवीजनल कमिश्नर आनंद किशोर ने सुपरिटेंडेंट डा। आनंद प्रसाद सिंह एवं डीएस डा। गोपाल कृष्ण के साथ मीटिंग की। बताया गया कि गुरुपर्व पर एनएमसीएच में फ्0 एक्सट्रा बेड का प्रबंध किया जाएगा। क्0 बेड आपदा और ख्0

नशा विमुक्ति केंद्र में होगा। इसके साथ ही पांच बेड का आईसीयू रिजर्व होगा। अलग से फ्0 डॉक्टरों की टीम एवं एनेस्थेसिया के क्0 डॉक्टर की तैनाती ख्ब् घंटे की होगी। दवा एवं अन्य संसाधन की उपल?धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। हॉस्पीटल मैनेजर डा। धर्मेन्द्र ने बताया कि तीन शिफ्ट में नोडल अफसर होंगे। इस संबंध में ख्9 नवंबर को आयुक्त के स्तर पर दोबारा मीटिंग होने की बात कही गई है।