PATNA: पटना की सड़कों पर अब टॉयलेट ना सिर्फ सुंदर नजर आ रहे हैं बल्कि उनका इस्तेमाल भी किया जाएगा। इतना ही नहीं, अब गूगल मैप भी बताएगा कि आपके आसपास कौन सा शौचालय है। क्योकि पटना नगर निगम द्वारा 52 स्थानों पर 164 मॉड्यूलर टॉयलेट्स का संचालन शुरू कर दिया गया है। इसकी देख-रेख और संचालन का कार्य सुलभ इंटरनेशनल के माध्यम से किया जा रहा है। इन शौचालयों की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध है। सभी शौचालयों की कलर कोडिंग कर उनहें अट्रेक्टिव बनाया गया है। नीले रंग से रंगे ये टॉयलेट स्वच्छता का संदेश दे रहे है।

मेंटेनेंस के आभाव में थे बंद

फ्लश, सीट और नल आदि गायब होने एवं पानी की व्यवस्था ना होने की शिकायतें मिलने के बाद शौचालय बंद कर दिए गए थे। रेनोवेशन एवं संचालन की व्यवस्था पूर्ण होने के बाद शौचालयों को आमजन के उपयोग के लिए चालू किया जा रहा है शेष 36 शौचालयों का संचालन भी जल्द शुरू किया जाएगा।

आयुक्त कर रहे निरीक्षण

नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा द्वारा विभिन्न स्लम बस्तियों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान संबंधित बस्ती के कार्यपालक पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता को अविलंब आवश्यकतानुसार शौचालयों का निर्माण एवं उनका सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं।

ढूंढ़ने लें एप की सहायता

किसी भी सार्वजनिक स्थान पर नजदीकी शौचालय की जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल टॉयलेट लोकेटर एप की सहायता ली जा सकती है। इसके अलावा आम जन किसी भी पेट्रोल पंप, मार्केट कॉम्लेक्स, मॉल, रेस्टोरेंट आदि में नि:शुल्क शौचालय का उपयोग कर सकते हैं।

कहां-कहां बने हैं टॉयलेट

पटना सिटी अंचल

-मंगल तालाब के पास

-चौक शिकारपुर सब्जी मंडी

-मरूफगंज बड़ी देवी स्थान

-मालसलामी पुलिस स्टेशन

-पिंड मदरिया नहर पर

-मंगल अखारा काली स्थान

पाटलिपुत्र अंचल

-पुलिस लाइन स्लम (चीना कोठी)

-दीघा कबड्डी ग्राउंड

- न्यू पुलिस लाइन

- बोरिंग कनाल रोड, पंचमुखी मंदिर के पास

-बहार स्टेट एजुकेशन बोर्ड ऑफिस के पास

-रेड क्रॉस सोसाइटी के पास

-राजापुर पुल के पास