- सीड के वॉलेंटियर्स ने पतंगबाजी कर कहा, हेल्प वीथ पटना

PATNA : पटना में सांस लेना मुश्किल हो रहा है। यहां की हवा मानक से 8 गुना ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है। हवा को साफ बनाने के लिए पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था सीड के वॉलेंटियर्स ने नायाब प्रयोग किया। गंगा पार जाकर उन्होंने संदेश लिखे पतंगों को उड़ाकर प्रदूषण न फैलाने का संदेश दिया।

उनकी मांग थी कि सरकार प्रदूषण की गंभीर समस्या को देखते हुए समय- समय पर लोगों के लिए हेल्थ एडवायजरी जारी करे। नीतिगत फैसले लेकर हवा में फैले जहर को कम करने की कोशिश करे। इस कार्यक्रम का आयोजन सीड के स्वयंसेवी समूह प्लेनेट पलटन की ओर से किया गया था। सीड ने हाल ही में पटना के स्कूलों के पास एयर पॉल्यूशन की भयावह स्थिति का खुलासा किया था। आई नेक्स्ट ने भी लगातार पटना की जहरीली हवा पर प्रमुखता से खबरें प्रकाशित की हैं।

सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल पटना

कार्यक्रम के दौरान सीड के मो। इमरान ने बताया की पटना में वायु गुणवत्ता की स्थिति इतनी खतरनाक है की पटना देश के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में से एक माना जाता है। हवा की गुणवत्ता ने शहर में बच्चों के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर दिया है। बिहार सरकार को स्थिति में सुधार लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।