-जल्द ही इंस्पेक्टर से दारोगा तक चलेंगे असलहा लेकर

क्कन्ञ्जहृन्: अपराधियों का होश उड़ाने पटना पुलिस एक बार फिर एक्शन मोड में सामने आ रही है। कुख्यात बदमाशों को चुनौती देने के लिए मुठभेड़ को तैयार हो रही है। पटना के जोनल आईजी नैय्यर हसनैन खां के निर्देश पर डीआईजी राजेश कुमार ने पटना के सभी थानों के पदाधिकारियों को हर समय लाइसेंसी सशस्त्र लेकर चलने को कहा है। अपराधियों में खौफ पैदा करने व कार्रवाई के लिए आईजी ने प्लान तैयार किया है।

तैयार हो रही पुलिस

पुलिस विभाग के सूत्रों की मानें तो पटना पुलिस को यूपी पुलिस की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि उत्तर प्रदेश में अपराधियों पर शिकंजा कसने को लेकर मुठभेड़ की संख्या बढ़ा दी गई है। पुलिस के इस एक्शन से अपराधियों की जड़ें हिल गई हैं। पटना पुलिस भी अब ऐसे ही एक्शन प्लान को अपना कर अपराधियों को चुनौती देने की तैयारी कर रही है। पटना पुलिस को मुठभेड़ के लिए एक्टिव करने को लेकर आईजी ने शुक्रवार को बैठककर निर्देश दिया है।

मुठभेड़ की दे दी गई छूट

पटना के जोनल आईजी नैयर हसनैन खां के आदेश के बाद डीआईजी राजेश कुमार ने थाना पर तैनात सहायक अवर निरीक्षक, पुलिस अवर निरीक्षक एवं पुलिस निरीक्षक के लिए अपने पास रिवाल्वर पिस्टल रखना अनिवार्य कर दिया है। दो दिनों के अंदर सभी पुलिस पदाधिकारियों को नवीन पुलिस केंद्र पटना से हथियार लेने का निर्देश दिया गया है। डीआईजी का कहना है कि किसी भी अपराधिक घटना के घटित होने के बाद थाना के सभी पदाधिकारी अपराधियों को पकड़ने में पूरी तरह से तैयार रहें। आईजी ने कहा है कि पुलिस टीम अब छापेमारी में भी पूरी तरह से शस्त्र लेकर जाएगी.डीआईजी ने पटना पुलिस को मुठभेड़ के लिए पूरी छूट दे दी गई है। पुलिस जवाबी फायरिंग कर सकती है।

शस्त्र लेकर चलने के साथ सुरक्षा को लेकर अन्य कई प्लान तैयार किया गया है। आईजी के निर्देश के बाद पटना पुलिस के लिए कार्य योजना बना दी गई है।

-राजेश कुमार, डीआईजी पटना सेंट्रल