PATNA : एनआईटी स्टूडेंट से लेकर सीआरपीएफ हवलदार के बेटे तक ने जिस तरीके से अपनी जीवनलीला खत्म कर ली उसे देखते हुए कहना गलत नहीं होगा कि राजधानी सुसाइडल जोन बनता जा रहा है। लिहाजा, पटना को सुसाइडल जोन बनने से रोकने की कवायद भी पुलिस की ओर से शुरू कर दी गई है। एसएसपी मनु महाराज ने साफ कर दिया है कि डिप्रेशन के शिकार स्टूडेंट्स अपनी काउंसलिंग करा सकते हैं। इसके लिए महिला थाना के अलावे जिले के ख्फ् थानों में महिला काउंसलर की पोस्टिंग की गई है। पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स वहां जाएं और काउंसलिंग कराएं। क्योंकि किसी भी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन सुसाइड नहीं है। वहीं पुलिस अधिकारियों से भी कहा है कि ऐसी घटना को रोकने के लिए उन्हें भी आगे आना होगा।

- हाल के दिनों में हुई घटनाएं

क्। सीआरपीएफ हवलदार उत्तीम सिंह के बेटे ऋतिक कुमार ने बुधवार को सीआरपीएफ के क्वार्टर में फांसी के फंदे से लटक सुसाइड किया था। मामला राजीव नगर थाना इलाके का है। क्म् साल के ऋतिक ने कीमती मोबाइल की मांग की थी, जिसे पिता ने पूरा नहीं किया था।

ख्। पटना में रहकर मेडिकल की तैयारी कर रहे क्8 साल के सौरभ ने सुसाइड कर लिया था। मामला गुरुवार का है। सौरभ मुजफ्फरपुर के गाय घाट इलाके का रहने वाला था। वह दुजरा के कुम्हार गली स्थित मदन गुप्ता के मकान में रहकर मेडिकल की तैयारी कर रहा था।

फ्। ख्8 अप्रैल को दुजरा इलाके में रहने वाले ख्ख् साल के रजनीश राज ने फंदे से लटक अपनी लाइफ को खत्म कर दिया था। पिता महावीर ओझा के अनुसार रजनीश मानसिक रूप से परेशान चल रहा था।

ब्। ख्म् अप्रैल को पटना एनआईटी की स्टूडेंट शिखा शुक्ला ने कैंपस में बने हॉस्टल में ही सुसाइड कर लिया था। यूपी के फर्रूखाबाद की रहने वाली शिखा लंबे समय से डिप्रेशन की शिकार थी। एंटी डिप्रेशन की वह ओवरडोज मेडिसीन लेती थी।

भ्। क् मई को बेगूसराय के साहेबपुर कमाल के रहने वाले अमित उर्फ राजा ने सुसाइड कर लिया था। महेन्द्रु के एक हॉस्टल में रहकर वो कंप्टीशन की तैयारी करता था। लेकिन सक्सेस नहीं मिलने के कारण वो डिप्रेशन में था।

निश्चित रूप से सुसाइड के मामलों में इजाफा हुआ है। हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स आत्महत्या कर रहे हैं। महिला थाने में काउंसलर की व्यवस्था है। डिप्रेशन के शिकार स्टूडेंट काउंसलिंग करा सकते हैं। थाने की पुलिस टीम भी इनकी हेल्प करेगी।

मनु महाराज, एसएसपी, पटना