-राजेंद्रनगर टíमनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन आज से तेजस रैक से चलेगी

PATNA : पटना राजधानी से दिल्ली आना-जाना अब और आरामदायक होगा। क्योंकि पटना राजधानी एक्सप्रेस में तेजस एक्सप्रेस जैसी सुविधा मिलेगी। पूर्व मध्य रेल की प्रीमियम ट्रेनों में से एक 02309, 02310 राजेंद्रनगर -नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के रैक को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त तेजस की तरह बदल दिया गया है। यह ट्रेन बुधवार को राजेंद्रनगर टर्मिनल से खुलेगी।

हर कोच में सीसीटीवी

इस ट्रेन के हर कोच में ऑटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली लगाया गया है। इस ट्रेन के सभी गेट सेंट्रली कंट्रोल होंगे। सभी गेट के बंद होने के बाद ही ट्रेन चलेगी। यह पैसेंजर्स की सिक्योरिटी की दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। सीसीटीवी कैमरा युक्त इस तेजस रैक के प्रत्येक कोच में यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं मसलन, अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन, प्रस्थान का अपेक्षित समय, विलंब और सुरक्षा संबंधी संदेश के प्रदर्शन के लिए प्रत्येक कोच के अंदर दो एलसीडी डिस्प्ले लगाए गए हैं। कोच में बर्थ को इस तरह बनाया गया है जिससे न सिर्फ आकर्षक लगेगा बल्कि यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिलेगा। सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाए गए हैं, जो साफ-सफाई को आसान बनाते हैं। प्रत्येक कंपार्टमेंट में डस्टबीन उपलब्ध रहेंगे जिससे कोच में स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिलेगी ।

साइड लोअर बर्थ में बदलाव

राजेंद्रनगर टíमनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के एसी सेकेंड और थर्ड कोच की साइड लोअर बर्थ की बनावट में बदलाव किए गए हैं। डबल से उसे सिंगल पीस बेड का रूप दिया गया है। साथ ही ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक सीढ़ी की व्यवस्था की गई है। मोबाइल चाìजग के लिए हर बर्थ के पास प्वाइंट दिया गया है। इन कोचों को आरामदायक बनाने और बेहतर यात्रा अनुभव के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। सभी कोचों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम लगाए गए हैं तथा ऐसी व्यवस्था की गई है कि आग लगने की स्थिति में ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएगा। इसी तरह संरक्षा में और सुधार के लिए नए वायरिंग के साथ व्हील स्लाइड प्रोटेक्शन डिवाइस लगाए गए हैं।

बायो वैक्यूम टॉयलेट

सभी कोचों में बायो वैक्यूम टॉयलेट लगाए गए हैं जो अच्छी फ्लशिंग के कारण बेहतर साफ-सफाई बनाए रखने में मदद पहुंचाता है। साथ ही इससे पानी की भी बचत होती है। टॉयलेट दुर्गंध नियंत्रण प्रणाली से युक्त है। छोटे बच्चे के साथ सफर कर रही महिला की सुविधा के लिए इंफेंट केयर सीट की व्यवस्था की गई है।

सीटें फुल

तेजस रैक से युक्त राजेंद्रनगर -नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में एसी फ‌र्स्ट में 5 सितंबर तक कोई जगह उपलब्ध नहीं है। वहीं, सेंकेंड एसी में 1 सितंबर को आरएसी 11 और थर्ड एसी में आरएसी 65 है। सेकेंड और थर्ड एसी में 2 सितंबर से जगह उपलब्ध हैं।

फ‌र्स्ट एसी एक नजर में

-1 सितम्बर प्रतीक्षा सूची 13

-2 सितम्बर प्रतीक्षा सूची 6

-3 सितम्बर प्रतीक्षा सूची 1

-4 सितम्बर प्रतीक्षा सूची 6

-5 सितम्बर प्रतीक्षा सूची 1

-6 सितम्बर को उपलब्ध 1

ट्रेन की खासियत

- ऑटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली।

- बच्चों को दूध पिलाने के लिए इंफेंट केयर सीट।

- बायो-वैक्यूम टॉयलेट।

-ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम।

- हर बर्थ के पास मोबाइल चार्जिग प्वाइंट।

- ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सीढ़ी।

-खिड़की पर पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगे।

- हर कोच में सीसीटीवी।

- अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन, प्रस्थान की जानकारी के लिए एलईडी लगे हैं।

- सभी गेट सेंट्रली कंट्रोल होंगे।

वर्जन

राजेंद्रनगर टíमनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में तेजस के रैक लगाए गए हैं। इस रैक के लगने से पैसेंजर्स की सुविधाएं बढ़ गई हैं।

-पृथ्वी राज, पीआरओ दानापुर रेल डीविजन