PATNA: दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के पटना कैंपस में ख्7 फ़रवरी को विभिन्न विषयों में सफल छात्रों ने पीएचडी में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर रहा है। फ़रवरी के दूसरे हफ्ते में एग्जाम कंट्रोलर रश्मि त्रिपाठी के द्वारा घोषित रिजल्ट के आधार पर सफल छात्र सोमवार को अपने विषय के अनुसार एडमिशन पूरी करने आए थे। वहीं, सोमवार की तरह मंगलवार, ख्8 फ़रवरी को भी बाकि बचे विषयों के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी की जाएगी ।

ऑनलाइन टेस्ट लिया गया

एग्जाम कंट्रोलर रश्मि त्रिपाठी के मार्गदर्शन में अकादमिक विभाग के असिस्टेंट रजिस्ट्रार कुमार कौशल एवं विभाग के अन्य कर्मचारियों ने एडमिशन की प्रक्रिया के लिए उचित इंतजाम किये थे। कुमार कौशल ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने पीएचडी में एडमिशन के लिए ख्8 और ख्9 मई, ख्0क्म् को विभिन्न विषयों ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन किया था। जिसमें वे छात्र सम्मिलित हुए थे जिन्होंने नेट - जेआरएफ में क्वालीफाई नहीं किया था। वहीं, यूनिवर्सिटी ने यूजीसी दूारा आयोजित नेट और जेआरएफ में सफल छात्रों को सीधे चयन का प्रावधान रखा था।

पंचानपुर में होगा स्थानांतरित

गौरतलब हो की सीयूएसबी को अकादमिक सत्र ख्0क्म् - क्7 में एडमिशन के लिए करीब भ्भ्00 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमे से करीब क्ब्00 आवेदन सिर्फ पीएचडी में दाखिले के लिए प्राप्त हुए थे। आगामी शैक्षणिक सत्र ख्0क्7 - क्8 में यूनिवर्सिटी अपने स्थाई कैंपस पंचानपुर में स्थानांतरित हो जायेगा जहाँ शोध के लिए आधुनिक उपकरणों से लैस प्रयोगशालाएं और शोधार्थियों के लिए आवश्यक संसाधन मौजूद रहेंगे।