PATNA : पुलिस विभाग में खिलाडि़यों की सीधी भर्ती के लिए दरवाजा खोल दिया गया है। बिहार के खिलाडि़यों के लिए ये बड़ी गुड न्यूज है। राज्य के डीजीपी पीके ठाकुर ने कहा है कि सिपाही से लेकर पुलिस अवर निरीक्षक के पदों पर होने वाली भर्ती में एक प्रतिशत पद राज्य के उत्कृष्ट खिलाडि़यों से भरे जाएंगे। अगर ये प्रयोग सफल रहा तो हरियाणा की तरह खिलाडि़यों को सीधे डीएसपी की पोस्ट भी दी जाएगी।

पुलिस में खिलाडि़यों का भविष्य

डीजीपी पीके ठाकुर ने कहा कि प्रदेश पुलिस में खिलाडि़यों का भविष्य है। शनिवार को बीएमपी में स्थित मिथिलेश स्टेडियम में बिहार में पहली बार आयोजित हो रही 36वीं अखिल भारतीय घुड़सवार पुलिस प्रतियोगिता के शुभंकर और वेबसाइट जारी करने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीजीपी ने खिलाडि़यों के लिए कई टिप्स दिया। इस मौके पर ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरएनडी) के एडीजी कौमुदी समेत राज्य के लगभग सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

-खिलाडि़यों से भरे जाएंगे पद

डीजीपी पीके ठाकुर ने कहा कि बिहार पुलिस में 1734 पुलिस अवर निरीक्षकों की हो रही बहाली में 17 पद श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों से भरे जाएंगे, जबकि जल्द ही दस हजार सिपाहियों की नियुक्ति के लिए भी विज्ञापन निकलने वाला है। इसमें एक सौ पद खिलाडि़यों से भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि किस स्तर के खिलाडि़यों की पुलिस में सीधी नियुक्ति की जाएगी, इस संबंध में जल्द ही एक नियमावली तैयार की जाएगी।

-फुटबाल, हॉकी खेलों में अवसर

डीजीपी ने कहा कि बिहार पुलिस में जिन खेलों में खिलाडि़यों की सीधी नियुक्ति की जाएगी, उनमें फुटबॉल, हॉकी, एथलेटिक्स, कुश्ती, बॉक्सिंग, तैराकी और घुड़सवारी खेल शामिल हैं। इनमें राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को नियुक्त किया जाएगा। बिहार पुलिस की इस पहल से एक बार फिर बिहार में खेलों के लिए उचित माहौल बनेगा और राज्य से उत्कृष्ट खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर सकेंगे। शुरुआती दौर में खिलाडि़यों की नियुक्ति केवल पुलिस अवर निरीक्षक से लेकर सिपाही के पदों पर की जाएगी, यह प्रयोग सफल हुआ तो पंजाब और हरियाणा की तर्ज पर अंतरराष्ट्रीय खिलाडि़यों को डीएसपी पद पर सीधी नियुक्ति पर विचार किया जाएगा।