ष्ट॥न्रूक्कन्क्त्रन्हृ/क्कन्ञ्जहृन्: चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अप्रैल को यहां आएंगे। इसके मद्देनजर तैयारी तेज कर दी गई है। गुरुवार को केंद्रीय अधिकारियों की एक टीम ने यहां के विभिन्न स्थलों का निरीक्षण कर तैयारी का जायजा लिया। गांधी मैदान, हेलीपैड स्थल समेत कई जगहों का भ्रमण भी किया।

शौचालय का बताएंगे महत्व

संभावित कार्यक्रम के अनुसार, पीएम स्थानीय गांधी मैदान में दस अप्रैल को शाम चार से साढ़े 5 बजे तक 20 हजार स्वच्छाग्रहियों और जिलेवासियों को संबोधित करेंगे। स्वच्छाग्रहियों के प्रवास की व्यवस्था गांधी मैदान (टेंट सिटी) में होगी। इस अवसर पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा। सभी स्वाच्छाग्रही बिहार की विभिन्न पंचायतों में शौचालय के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। साथ ही शौचालय के निर्माण के लिए कार्य प्रारंभ भी कराएंगे।

30 रथ पहुंचेगा मोतिहारी

इनके साथ हर जिले से 38 स्वच्छता रथ भी मोतिहारी पहुंचेगा। उल्लेखनीय है कि सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के आरंभ में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था। इसी परिप्रेक्ष्य में देश के विभिन्न स्थलों के दस हजार व बिहार के दस हजार स्वाच्छाग्रही विभिन्न स्थलों का भ्रमण करते हुए 9 अप्रैल को यहां पहुंचेंगे।

पीएम के कार्यक्रम की संभावित तिथि दस अप्रैल तय है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। 20 हजार स्वच्छाग्रही सूबे के गांवों में शौचालय निर्माण को लेकर लोगों को जागरूक करते हुए यहां आएंगे।

-रमण कुमार, डीएम, पूर्वी चंपारण