- मात्र 255 लोगों को लेकर पटना से मुंबई के लिए निकली सुविधा एक्सप्रेस

PATNA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों रेल प्रोजेक्ट के रूप में कई सौगात मिली। पीएम के कार्यक्रम को लेकर कई दिनों से पटना जंक्शन पर भी तैयारी की जा रही थी। पटना जंक्शन को साफ-सुथरा किया गया था और पटना-मुंबई सुविधा एसी ट्रेन को सजाया-संवारा गया था। पीएम के इस कार्यक्रम को लेकर पिछले कई दिनों से पटना जंक्शन पर भी इसकी तैयारी की जा रही थी। रेल अधिकारी जंक्शन का बार-बार निरीक्षण तक कर रहे थे। जंक्शन के एक नंबर प्लेटफॉर्म के पश्चिमी छोर पर एक स्टेज बनाया गया था और पटना मुंबई एसी सुविधा एक्सप्रेस पूरी तरह सज-धज कर तैयार खड़ी थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को वेटेनरी ग्राउंड से हरी झंडी दिखाकर मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के लिए रवाना किया। इस दौरान पटना जंक्शन पर दानापुर मंडल के सीनियर डीसीएम अमिताभ प्रभाकर सहित कई रेल अधिकारी मौजूद थे।

वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा

यह सुविधा एक्सप्रेस कई मायने में खास है। बिहार से मुंबई जाने वाली ट्रेनों की संख्या काफी कम है, इसलिए पैसेंजर को अक्सर टिकट के लिए परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसे में यह ट्रेन बिहार के लिए सौगात की तरह है। दो तरह की टिकट एसी टू और एसी थ्री टिकट आप ले सकते हैं। ट्रेन में कुल 867 बर्थ हैं। इसका किराया डायनमिक है। जैसे-जैसे सीटों की संख्या कम होगी, किराया बढ़ता जाएगा। साथ ही इस ट्रेन की एक खास विशेषता ये है कि इसमें पैसेंजर को वेटिंग टिकट नहीं दी जाएगी। पैसेंजर या तो कंफर्म टिकट मिलेगा या फिर आरएसी, साथ ही अगर पैसेंजर किसी कारणवश टिकट कैंसिल करते हैं, तो उन्हें पचास प्रतिशत राशि वापस मिल जाएगी।

The other side

नहीं हुआ प्रचार, खाली गयी ट्रेन

जहां एक ओर मुंबई जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में सीटें फुल हैं, वहीं पहले दिन मुंबई के लिए चली सुविधा एक्सप्रेस खाली ही गयी। मुंबई के शिवाजी टर्मिनल तक जाने वाली ट्रेन पटना मुंबई एसी सुविधा एक्सप्रेस पहले दिन खाली ही गई। स्टेशन पर मौजूद कई लोगों ने बताया कि इस ट्रेन के बारे में जानकारी ही नहीं थी। मालूम हो कि ट्रेन में एसी थ्री की 7ख्0 सीट है, लेकिन पहले दिन यह ट्रेन एसी थ्री में ख्ख्0 लोगों को लेकर मुंबई के लिए निकली। वहीं एसी टू में इस ट्रेन में क्भ्म् सीट हैं, लेकिन पहले दिन ट्रेन को इस क्लास में मात्र फ्भ् पैसेंजर ही मिले। 87म् सीटों वाली ट्रेन पहले दिन मात्र ख्भ्भ् लोगों को लेकर मुंबई के लिए रवाना हुई।