-सीएम बोले, तटबंधों को निगरानी को विशेष सतर्कता बरतें, लोगों को विशेष ट्रेनिंग कराएं

-संभावित बाढ़-सुखाड़ की पूर्व तैयारियों को लेकर सीएम नीतीश ने की समीक्षा बैठक

PATNA: पांच दिन यानी 13 जून के पूर्व सारी तैयारियों को पूरा करें। आपदा प्रबंधन विभाग नियमित रूप से मॉनिट¨रग करते रहे। तटबंधों की निगरानी के लिए विशेष सतर्कता बरती जाए। निगरानी कार्य में लगाए जाने वाले लोगों का विशेष प्रशिक्षण हो। मंडे को यह निर्देश सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से संभावित बाढ़ और सुखाड़ के पूर्व की तैयारियों की समीक्षा बैठक की। सीएम ने जोर देते हुए कहा कि बाढ़ राहत और बचाव कार्यो में लगाए जाने वाले सभी लोगों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराएं।

राहत कैंप में हो कोराना जांच

सीएम ने कहा कि अभी कोरोना की विशेष परिस्थिति है। इसे ध्यान में रखकर ही संभावित बाढ़ की पूरी तैयारी करनी है। बाढ़ की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों में टीम बनाकर सही आकलन कराएं। प्रभावित परिवारों की सूची बनाते समय पूरी पारदर्शिता बरती जाए, ताकि कोई लाभ से वंचित न रहे। यह सुनिश्चित किया जाए कि वास्तविक हकदार लाभ से वंचित नहीं रहे। सामुदायिक रसोईघर (कम्युनिटी किचन) और राहत शिविर में काम करने वाले लोगों का भी वैक्सीनेशन कराएं। बाढ़ के दौरान प्रभावित लोगों को बाढ़ राहत शिविर में आने के बाद अनिवार्य रूप से कोरोना जांच हो। अगर कोई पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे राहत शिविर में अलग से आइसोलेट कर इलाज की व्यवस्था कराई जाए।

इन दवाओं की रखें पहले से व्यवस्था

सीएम ने निर्देश दिया कि मानव दवा, पशु दवा, हैलोजन टेबलेट, सांप काटने पर दी जाने वाली दवा, ब्लीचिंग पाउडर और डायरिया की दवा की पर्याप्त उपलब्धता रखें। कैटल ट्रफ की समुचित व्यवस्था, पशुचारा, बाढ़ राहत सामग्री दवा के साथ-साथ अन्य चीजें भी उपलब्ध रखें। बैठक में सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार और मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह मौजूद थे। वहीं वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री रामप्रीत पासवान, पथ निर्माण मंत्री मंत्री नितिन नवीन, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज और श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल थे।

मानसून आने से पहले पूरा करें कार्य

सीएम ने निर्देश दिया कि बाढ़ सुरक्षा को ले बचे हुए सभी कटाव निरोधक कार्य एवं बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य मानसून से पहले पूरा करें। तटबंधों की निगरानी को ले विशेष सतर्कता बरतें। गश्त नियमित हो और बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में नाव की पर्याप्त उपलब्धता रहे।