PATNA : एक बार फिर जेल की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हुआ है। पटना के शास्त्रीनगर में एडवोकेट पर फायरिंग का सूत्रधार भी वहीं का बताया जा रहा है जो जेल में बंद है। जेल से चल रही जरायम की दुनिया का तार इस घटना में कहां तक जुड़ रहा है इसकी पड़ताल में पुलिस जुटी है। अब तक की तफ्तीश में नीरज का नाम सामने आया है जो लगभग एक साल से बेउर जेल में बंद है। पुलिस उसे रिमांड पर लेकर कई रहस्य उजागर करने में लगी है। इसके लिए घटना में नाम आने के बाद न्यायालय में रिमांड अर्जी दे दी गई है। अनुमति मिलते ही वह पूरा नेटवर्क ख्रंगाल लेगी।

- शास्त्रीनगर एरिया का कुख्यात है नीरज

नीरज शास्त्रीनगर और राजीवनगर थाना एरिया का काफी कुख्यात रहा है। जमीन के मामले में वह कई घटनाओं को अंजाम दे चुका है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि नीरज ने काफी समय से पुलिस को छकाया है। कई बार घटनाएं भी हो चुकी है। कई बार तो घटनाएं हुई हैं लेकिन पीडि़त पक्ष शिकायत भी नहीं कर सका है। इससे लोग काफी दहशत में रहते हैं। लगभग एक साल पूर्व जमीन विवाद में राजीवनगर थाना एरिया में मर्डर हुआ था। इस मामले में नीरज का नाम आते ही पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। लेकिन जेल जाने के बाद भी उसका नाम चर्चा में रहा। अक्सर जमीन मामलों में उसके नेटवर्क ने काम किया है।

- जेल से चल रहा रैकेट

पुलिस की पड़ताल में ये बात सामने आ चुकी है कि जेल से नीरज का नेटवर्क चल रहा है। वह इसी नेटवर्क को खंगालने के लिए ही उसे रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है। पटना पुलिस से जुड़े सूत्रों की मानें तो रिमांड मिलती है और पुलिस पूछताछ करने में सफल होती है तो कई बड़ा खुलासा हो सकता है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वह प्रयास में हैं कि इस नेटवर्क को जड़ से तोड़ दिया जाए।

- अधिवक्ता पर फायरिंग में फ् हिरासत में

केसरीनगर में अधिवक्ता को उनके घर के पास जान से मारने के लिए हुई फायरिंग में पुलिस ने फ् संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। ये तीनों नीरज के करीबी बताए जा रहे हैं। ये तीनों इसी क्षेत्र के निवासी हैं और जमीन के मामले में संलिप्त बताए जा रहे हैं। पूछताछ में पुलिस को कई अहम सुराग मिले हैं जो मामले की तह तक पहुंचाने में मददगार साबित हो सकते हैं। पुलिस शास्त्रीनगर थाना में हर पहलू पर उनसे पूछताछ करने की कोशिश कर रही है।

- नीलमणि और पवन के लिए छापेमारी जारी

घटना में नामजद आरोपित नीलमणि और पवन फरार हैं। दोनों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की छापेमारी चल रही है। पुलिस दोनों के हर ठिकानों को खंगालने के साथ उनसे जुड़े लोगों को भी तलाश रही है। पुलिस की दबिश को लेकर एरिया में सन्नाटा पसरा है। चर्चा का बाजार गर्म है और जब तक पुलिस खुलासा नहीं करती लोगों में दहशत भी है।

फॉरेंसिक टीम करेगी खोखे की जांच

पटना पुलिस के मुताबिक घटना स्थल से फायरिंग के दोनों खोखे बरामद कर लिए गए हैं। इसे जांच पड़ताल के लिए फॉरेंसिक टीम की मदद ली जाएगी। पुलिस का दावा है कि इससे कई अहम साक्ष्य मिलेगा जिसके सहारे आरोपितों को सजा दिलाने में पुलिस को मदद मिलेगी।

- दहशत में है अधिवक्ता का परिवार

फायरिंग की घटना में गंभीर रूप से घायल सुनील कुमार सिंह का पूरा परिवार दहशत में है। घरवालों का कहना है कि बदमाश जब घर के पास आकर फायरिंग कर सकते हैं तो वह कोई भी घटना कर सकते हैं। ऐसे में पुलिस प्रशासन को सुरक्षा बढ़ानी चाहिए। अधिवक्ता का इलाज राजा बाजार के एक निजी अस्पताल में चल रहा है और घर में अन्य परिजन हमेशा दहशत में हैं।

फ् लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। नीरज को रिमांड पर लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। घटना में कई अहम सुराग मिले हैं जिसके सहारे घटना का खुलासा कर दिया जाएगा।

- चंदन कुशवाहा, एसपी सिटी