- मामला यस बैंक में कस्टमर्स के पैसे निकालने का

- पैसे की निकासी के लिए यस बैंक के ब्रांचेज में घंटो खडे़ रहे कस्टमर्स निकालने जमा हुए

- 50 हजार की लिमिट तक कैश निकालने की थी परमिशन

PATNA :

बैंक के डूबने की खबर के अगले दिन शनिवार को पटना में यस बैंक के खुलते ही ग्राहक इसके ब्रांचेज पर उमड़े। करीब तीन घंटे के बाद काम में तेजी आई और बैंक कस्टमर को पैसा मिलने लगा। हालांकि उन लोगों को निराशा हाथ लगी जो बड़ी राशि निकालने के लिए अपना चेक भरकर लाइन में यस बैंक के बाहर ही खड़े थे। इनमें कोई अपना सैलरी अकाउंट तो कोई अपने पर्सनल अकाउंट से पैसा निकालने को बेचैन दिखा। सुबह करीब 11 बजे इसके एग्जीबिशन रोड ब्रांच पर सबसे अधिक भीड़ देखी गई। शुरुआत में बैंक के बाहर खडे़ लोगों को बैंक की ओर से जानकारी नहीं दिये जाने के कारण परेशानी हुई और लोग शोर मचाने लगे। इस बीच, बैंक एक्जीक्यूटिव उन्हें समझाने लगते थे। मीडियाकर्मियों को बैंक के अंदर जाने नहीं दिया गया। सूत्रों के मुताबिक अभी भी करोड़ों रुपये केवल पटना में ही फंसे हैं और इस मामले में सरकार के अगले आदेश का इंतजार है।

एक चेक के लिए घंटो इंतजार

जहां एक ओर सरकार द्वारा मीडिया में यह खबर प्रसारित किये जाने से थोड़ी राहत जरुर रही कि यस बैंक के कस्टमर का पैसा सेफ है। लेकिन जब कस्टमर बैंक में सुबह ही चेक जमा कर चुके थे इसके बावजूद उनहें दो से तीन घंटे तक बाहर ही इंतजार करना पड़ा। इस दौरान कस्टम बीच- बीच में शोर-गुल कर काम में तेजी बनाने का दबाव देते दिखे। जानकारी हो कि यस बैंक के दस ब्रांच पटना में हैं। इसमें एग्जीबिशन रोड, अशोक राजपथ, अशोक राजपथ (बिहार स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक ब्रांच की बिल्डिंग), मौर्यालोक, न्यू मार्केट, कंकड़बाग, मुसल्हापुर हाट, नाला रोड और बोरिंग केनाल रोड शामिल हैं।

लिमिट खत्म हो

यस बैंक के कस्टमर्स ने बताया कि फिलहाल एटीएम से पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं। लेकिन कम से कम बैंक ब्रांच से ही यह सुविधा उपलब्ध कराया जाना चाहिए। कस्टमर सतीस प्रसाद सिंह ने बताया कि फिलहाल बैंक में मेरा काफी पैसा जमा है। मुझे पैसे की विशेष जरुरत भी थी। लेकिन अधिकतम 50 हजार रुपये की लिमिट के कारण मेरा काम ही अधूरा रह जाएगा।

मेरा सैलरी अकाउंट है। हमेशा ही मैं एटीएम से पैसा निकाल लेता था। कभी बैंक आने की जरुरत ही नहीं होती थी। अभी तीन घंटे से खड़ा हूं।

- सतीश प्रसाद सिंह, बैंक कस्टमर

-----------

मैं बैंक खुलने के साथ ही चेक जमा कर दिया था। लेकिन अभी तीन घंटे के बाद भी मेरा नंबर नहीं आया है। मुझे आज ही अपने भाई को पैसा भेजना था।

- धर्मदेव, बैंक कस्टमर

------------

एटीएम से यदि निकालने की व्यवस्था जारी होती तो कम से कम यहां बैंक ब्रांच के बाहर खडे़ रहने की जरुरत ही नहीं होती। लेकिन यहां तो परेशानी झेलना है।

- तहसीम , बैंक कस्टमर

----------

जिनका लाखों जमा है और वे अपने ही पैसे की निकासी करने के लिए मजबूर हैं। सरकार कम से कम यह तय करे कि 50 हजार तक ही निकासी होगी, उसे बढ़ाएं।

- आरके गौतम, बैंक कस्टमर

-------