- सीएम नीतीश कुमार ने की पटना में जागरण समूह 'रेडियो सिटी एफएम 91.1' की लांचिंग

PATNA: पटना के रग-रग में बसने पटना पहुंच गया 'रेडियो सिटी एफएम 9क्.क्'। दैनिक जागरण समूह के एफएम चैनल रेडियो सिटी को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को लांच किया। सीएम ने रेडियो को लेकर अपनी यादें साझा करते हुए उम्मीद जताई कि शीघ्र पटना के अलावा बिहार के अन्य शहरों में भी इसे शुरू किया जाएगा।

जागरण समूह के निदेशक सुनील गुप्त ने सीएम का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पटना में शुक्रवार को रेडियो सिटी का फ्9वां स्टेशन लांच किया जा रहा है। फ्क् मार्च ख्0क्म् को ख्फ् शहरों के सर्वे में यह बात पता चली थी कि रेडियो सिटी से देशभर में करीब पांच करोड़ श्रोता जुड़े हैं। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए रेडियो सिटी के सीईओ एबी थॉमस ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है।

रेडियो सिटी का फ्9 वां स्टेशन

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना यह रेडियो सिटी का फ्9 वां स्टेशन है। मुझे पता चला है कि इसके पांच करोड़ से ज्यादा श्रोता हैं। दैनिक जागरण समूह से आग्रह है कि पटना के अलावा बिहार के अन्य शहरों में भी रेडियो सिटी को विस्तार दीजिए, पांच करोड़ से ज्यादा श्रोता तो आपको बिहार में ही मिल जाएंगे। दैनिक जागरण आपके अखबार का नाम है और बिहार के लोग जागृत हैं। बिहार के सभी लोगों तक आपके रेडियो सिटी की पहुंच हो, यह जरूरी है।

कम नहीं होगा रेडियो का महत्व

नीतीश कुमार ने देश के सबसे पुराने निजी एफएम चैनल रेडियो सिटी के पटना लांचिंग के अवसर पर रेडियो ब्रॉडकास्ट के बारे में अपनी यादें भी ताजा कीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम लोग युवा थे, आकाशवाणी का जमाना था। स्थानीय समाचारों के लिए लोग शाम 7.फ्0 बजे का इंतजार करते थे। राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए रात के नौ बजे का इंतजार करते थे। विविध भारती और रेडियो शिलांग पर गाने बजते थे। दूरदर्शन श्वेत-श्याम था। फिर आया इलेक्ट्रॉनिक चैनल का जमाना। ख्ब् घंटे वाले चैनल नहीं थे, तब के कार्यक्रम याद हैं अभी तक। जब से चैनलों की संख्या बढ़ी और ख्ब् घंटे के कार्यक्रम शुरू हुए, ऐसे कार्यक्रम कम आते हैं, जो याद रहें। रेडियो का महत्व तब भी था। आज एफएम चैनल के जमाने में इसकी पहुंच बढ़ गई है।

सोशल मीडिया से सतर्क रहने की सलाह

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर समाचार के रूप में अफवाह फैलने पर चिंता जताते हुए कहा कि समाचार पत्रों को भी भाषा और खबरों की गुणवत्ता को लेकर समझौता नहीं करना चाहिए। नीतीश ने कहा कि मैं आठवीं में तब से अखबार पढ़ रहा। नए टेक्नोलॉजी के जमाने में अखबार की भाषा कभी-कभी गड़बड़ लगती है। यह अच्छी बात नहीं है।

'बब्बर शेर' देश भर में लोकप्रिय

रेडियो सिटी के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कार्तिक काले ने अतिथियों का स्वागत किया। कहा कि रेडियो सिटी देश का नम्बर वन एफएम चैनल है। रेडियो सिटी ने कई लोकप्रिय कार्यक्रम शुरू किए। 'लव गुरु' और 'बब्बर शेर' देश भर में लोकप्रिय कार्यक्रम है। रेडियो सिटी के सुपर सिंगर टैलेंट हंट कार्यक्रम में पिछले साल पांच लाख युवाओं ने हिस्सा लिया था। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए रेडियो सिटी के सीईओ एबी थॉमस ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है। हमारी पूरी टीम पटनाइट्स को बेस्ट मनोरंजन और सूचना देने के लिए उत्साहित है।

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जागरण समूह के निदेशक सुनील गुप्त, रेडियो सिटी के सीईओ एबी थॉमस, रेडियो सिटी के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कार्तिक काले, दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर सदगुरु शरण अवस्थी और मुख्य महाप्रबंधक आनंद त्रिपाठी और ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।