PATNA :

कोरोना महामारी को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन लगातार सक्रिय है। डीएम रवि कुमार इसको लेकर लगातार नजर रखे हुए हैं। जहां भी संक्रमण का खतरा है उस इलाके में स्वास्थ्य और जागरुकता को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश दे रहे हैं। सैटरडे को लगातार कई दौर की मीटिंग हुई।

राजीव नगर में 17 पॉजिटिव

मीटिंग के दौरान डीएम ने बताया कि छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन को बफर जोन में तब्दील किया गया है। पटना सदर के राजीव नगर रोड नंबर 1 से रोड नंबर 22 तक की छोटी-बड़ी गली को बैरिकेड कर चार कंटेनमेंट जोन को एक कर बृहद रूप में बफर जोन बनाया गया है। इसमें 17 केस पॉजिटिव है। साथ ही कंकड़बाग एरिया के 8 कंटेनमेंट जोन को एक कर एक बफर जोन बनाया गया है जिसमें 40 पॉजिटिव केस है। सभी जगह मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

होगा हाउस टू हाउस सर्वे

पटना सिटी अनुमंडल के सुल्तानगंज एरिया के तीन कंटेनमेंट जोन को मिलाकर एक बफर जोन ट्रांसपोर्ट नगर के चार कंटेनमेंट जोन को मिलाकर एक बफर जोन तथा खाजेकला एरिया के दो कंटेनमेंट जोन को मिलाकर एक बफर जोन बनाया गया है। डीएम ने सभी बफर जोन में हाउस टू हाउस सर्वे करने कथा दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर आवश्यक सामग्री की आपूíत बहाल रखने का निर्देश दिया है।

एसएमएस से मिलेगी पॉजिटिव निगेटिव की जानकारी

डीएम ने कहा कि विशेष पहल करते हुए एसएमएस के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचाई जा रही है। जब कोई व्यक्ति टेस्ट करवा कर आता है उसका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया जाता है तथा उस नंबर पर उन्हें एसएमएस जाता है कि आपका सैंपल कलेक्ट कर लिया गया है। दूसरे चरण में पुन: रिपोर्ट के बारे में पॉजिटिव निगेटिव के रूप में जानकारी एसएमएस के माध्यम से पहुंचाई जा रही है जिससे लोगों को सरल एवं सुगम तरीके से जानकारी उपलब्ध हो जाती है।