- पटना रीजन का पास परसेंटेज पिछले साल की तुलना में रहा बेहतर

- 83.3 परसेंट लड़कियां और 74.2 परसेंट लड़कों ने मारी बाजी

- पटना रीजन के 77.50 परसेंट स्टूडेंट हुए पास

PATNA: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के ट्वेल्थ का रिजल्ट मंडे को जारी कर दिया गया। दिन के बारह बजे रिजल्ट जारी होना था लेकिन कई कारणों से दो बजे रिजल्ट जारी किया गया। सीबीएसई से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार भी बिहार और झारखंड रीजन में लड़कियों ने ही बाजी मारी। पिछले साल की तुलना में इस साल पटना रीजन का रिजल्ट बेहतर रहा। जहां पिछले साल परसेंटेज 7फ्.भ्फ् रिजल्ट था जो इस साल 77.भ्0 परसेंटेज रहा।

अव्वल रहीं 8फ्.फ् परसेंट लड़कियां

ट्वेल्थ की परीक्षा में पटना जोन के भ्फ्म् स्कूल के कुल 8ख् हजार 7क् स्टूडेंट बारहवीं की परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड हुए थे, लेकिन इसमें से 7म् हजार म्7म् स्टूडेंट एग्जाम में अपीयर हुए। वहीं भ्फ्9भ् स्टूडेंट अबसेंट थे। रेग्यूलर स्टूडेंट्स की बात करें तो इस बार ब्भ् हजार क्ख्भ् ब्वायज और ख्ब् हजार 9म्क् ग्लर्स एग्जाम में अपीयर हुए थे। जिसमें लड़कों का पास परसेंटेज 7ब्.ख् और लड़कियों का पास परसेंटेज 8फ्.ख् रहा। इसबार भी पटना जोन में लड़कियों ने ही बाजी मारी। वहंी पिछले साल भी लड़कियों का पास परसेंटेज ही ज्यादा था। साल ख्0क्ब् में जहां लड़कों का पास परसेंटेज म्9.0क् था वहीं लड़कियों का पास परसेंटेज 8फ्.फ् गया था।

नेशनल लेवल पर भी लड़कियों का जलवा

सीबीएसई ने इस बार सारे रीजन का रिजल्ट एक साथ जारी किया है। देश स्तर पर 8ख् परसेंट स्टूडेंट पास किए हैं। नेशनल लेवल पर भी इस बार लड़कियों ने ही बाजी मारी है। इस बार लड़कियों का पास परसेंटेज 87.भ्म् लबकि लड़कों का पास परसेंटेज 77.77 रहा। इस बार भी तिरुवनन्तपुरम रीजन का पास परसेंटेज सभी रीजन की तुलना में अधिक रहा। मालूम हो कि तिरुवनन्तपुरम का पास परसेंटज इस बार 9भ्.ब्क् रहा। सीबीएसई ट्वेल्थ मे इस बार इंडिया टॉपर नई दिल्ली की एम गायत्री रहीं। एम गायत्री को 99.ख् परसेंट मा‌र्क्स मिला है।

मिलेगा आंसर सीट का फोटो कॉपी

सीबीएसई ने कहा है कि जो भी स्टूडेंट मा‌र्क्स के वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई करेंगे उन्हें आंसर सीट का फोटो कापी भी प्रोवाइड किया जाएगा। सीबीएसई की स्पोक्स पर्सन रमा शर्मा ने बताया कि मा‌र्क्स वेरिफिकेशन के लिए ऑन लाइन अप्लीकेशन ख्7 मई से ख् जून के बीच लिया जाएगा। बताया गया कि इसके लिए स्टूडेंट को पर सबजेक्ट फ्00 रुपए पे करना होगा।