- बकरीद से एक हफ्ते पहले सज गई बकरी मंडी

- फिल्मी सितारों के नाम पर बकरों की लग रहा है बोली

PATNA :

बकरीद 21 जुलाई को है। इस पर्व पर कुर्बानी देने की परंपरा है। कुर्बानी देने के लिए एक हफ्ते पहले से ही पटना के बकरी मंडी में खरीदारों की भीड़ लग गई है। बकरे का कारोबार करने वाले व्यापारी बिहार ही नहीं उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश के कई जिलों से बकरे लेकर आए हैं। मंडी में बकरों की खरीद-फरोख्त की जा रही है। जगदेव पथ स्थित बकरी मंडी में एक से बढ़कर एक बकरे आ रहे हैं। इनमें सलमान खान नाम वाले बकरे की खास डिमांड है। किसी बकरे का नाम शाहरुख है तो किसी का बब्बर खान। इन बकरों की कीमत 50 हजार से एक लाख छत्तीस हजार रुपए तक मांगी जा रही है। बकरीद की तैयारी को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब बकरी मंडी का मुआयना किया।

- खरीदारी को साल भर जमा करते हैं पैसे

बकरीद पर कुर्बानी के लिए बकरा खरीदने मुंगेर से आए अकबर मियां ने बताया कि बकरा खरीदने के लिए साल भर से पैसे जमा कर रहे थे। इस साल सलमान खान को खरीदने के लिए बकरी मंडी में आए हैं। सलमान खान की कीमत एक लाख छत्तीस हजार है। दस हजार रुपए कम पड़ गया है। व्यवस्था होते ही सलमान को लेकर मुंगेर जाउंगा। फिर बकरीद पर कुर्बानी दी जाएगी।

- 4 हजार से शुरू है कीमत

बकरी मंडी में कुर्बानी के लिए 4 हजार से लकर एक लाख छत्तीस हजार रुपए तक के बकरे उपलब्ध है। वहीं एक क्विंटल चालिस किलो वाली नवाब की कीमत 95 हजार रुपए है। मगर बकरे के मालिक इसे तुंरत बेचना नहीं चाहते। नवाब को कुर्बानी से तीन दिन पहले बेचेंगे। क्योंकि मंडी में ये आकर्षण का केन्द्र है। नवाब बकरे के मालिक बब्लू ने बताया कि नवाब की खुराक करीब तीन सौ रुपए रोज है। करीब डेढ़ साल का नवाब सुबह दो किलो दूध पीता और दिन में एक किलो चने खाता है। उन्होंने ये भी बताया कि देशी बकरे का स्र्टाटिंग रेंज चार हजार रुपए से शुरू है। जिसे स्थानीय लोग लगातार खरीद रहे हैं।

दुम्बा नस्ल के बकरे की डिमांड

शहर के जगदेव पथ स्थित बकरी मंडी में एक से बढ़कर एक सुंदर और नस्ल वाले बकरे दिखाई दे रहे हैं। इन खास नाम वाले बकरों की कीमत भी खास है। अच्छी सेहत वाले बकरों की कीमत लाखों में लग रही है। भारी वजन के बकरों की डिमांड अधिक है। ऐसे बकरों की उनके मालिक मुंह मांगी कीमत वसूल रहे हैं। मंडी में इटावा के अलावा कानपुर, भोपाल और बिहार के दरभंगा से लोग अपने बकरे बेचने के लिए ला रहे हैं। दुम्बा नस्ल के बकरे की भी मंडी में डिमांड है। इसकी कीमत भी 50 हजार से एक लाख रुपए तक मांगी जा रही है। इनमें सुपर स्टार्स के अलावा सीरियल में काम करने वाले एक्टर्स के नाम भी शमिल हैं।

बकरे के दाम एक नजर में

सलमान खान - 1,36,000

सुल्तान - 1,20,000

नवाब - 95,000

शाहरुख खान - 90,000

बब्बर खान - 90,000

राज बब्बर - 85,000

विनोद मेहरा - 85,000

राज कपूर - 80,000

आमिर खान - 70,000

इमरान खान - 50,000