-5 दिन में मेडिसिन और जरूरी सामग्री के 10 रैक अनलोड

PATNA: कोरोना से बचाव को लेकर रेल मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश के बाद पटना जंक्शन पर लोडिंग और अनलोडिंग होने वाले सामान सैनिटाइज किए जा रहे हैं। स्टेशन डायरेक्टर डॉ। नीलेश कुमार ने 2 कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। ये पार्सल ऑफिस में आने वाले सामानों का सैनिटाइजेशन कर ट्रेन में चढ़ाया जाता है या उतारा जाता है। रेलवे अफसरों की माने तो कोरोना वायरस से बचने के लिए सैनिटाइजेशन जरूरी है। सैनिटाइज करने के बाद वायरस का असर कम हो जाता है।

दवाइयों की सप्लाई अधिक

ईसीआर के अफसरों की माने तो 5 दिनों में पटना जंक्शन पर 10 रैक आई है। जिसमें दवाई और खाद्य पदार्थो की सप्लाई सबसे अधिक हुई है। इसके अलावा मास्क और सैनिटाइजर भी पार्सल से मंगाए गए हैं। अफसरों ने बताया कि मुंबई, हावड़ा से रोज एक पार्सल ट्रेन चल रही है। जो पटनाइट्स के लिए रामबाण के समान है। इस पार्सल ट्रेन से दवाई के अलावा डेली यूज वाले सामानों की सप्लाई भी लगातार की जा रही है। बताया गया कि जब तक कोरोना की वजह से लॉकडाउन रहेगा पार्सल ट्रेन से यूं ही सामानों की सप्लाई जारी रहेगी।

मास्क लगाना जरूरी

सैनिटेशन करने वाले कर्मचारी लोडिंग और अनलोडिंग के समय मास्क और गमछे बांधकर काम करते हैं। अफसरों ने बताया कि रेलवे की ओर से निर्देश दिया गया है कि परिसर में रहने वाले हर लोग मास्क का प्रयोग करें। जिससे इंफेक्शन बचा जा सके।

कैंपस में ही सैनिटेशन

अफसरों की माने तो पटना जंक्शन कैंपस को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। अधिकतर एरिया सैनिटाइज हो चुके हैं। शेष में रेलकर्मी जल्द ही सैनिटाइज कर लेंगे। कार्य निरीक्षण के लिए पटना जंक्शन के अफसरों के अलावा दानापुर रेल मंडल के अफसर भी मुस्तैद रहते हैं।

लोडिंग और अनलोडिंग से पहले आने वाले सामान सैनिटाइज किए जाते हैं। अलग से दो कर्मी ड्यूटी में लगे हैं।

-डॉ। नीलेश कुमार, स्टेशन डायरेक्टर, पटना जंक्शन